Breaking News

हर सुबह करें इस चीज का खाली पेट में सेवन…शरीर का सबसे अहम अंग…दिमाग के लिए है बेहतर ब्रेकफास्ट

मस्तिष्क आपके शरीर का एक सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है क्योंकि यह आपके शरीर का संचालक होता है, जिसके इशारे पर शरीर का हर अंग सुचारू रूप से काम करता है. इसलिए आपके शरीर की एनर्जी का एक एक बड़ा हिस्सा आपका मस्तिष्क ही इस्तेमाल करता है. ऐसे ही ऑक्सीजन की जरूरत भी मस्तिष्क को ही सबसे ज्यादा होती है. लेकिन सच तो ये है कि मस्तिष्क में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड्स और लिपिड्स की अधिक मात्रा होने के कारण यह शरीर में ऑक्सिडेशन की क्रिया से जो फ्री-रेडिकल्स को बाहर निकलते हैं, जिससे सबसे अधिक हानि मस्तिष्क को ही पहुंचाती है. फ्री रेडिकल्स आपके दिमाग की कोशिकाओं को खत्म करते हैं, जिसकी वजह से लोग अल्जाइमर, डिमेंशिया जैसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं, तो आइए आज हम आपको एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर शहद का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने के लाभ बताने जा रहे हैं.

दिमाग के लिए बेहद आवश्यक हैं एंटीऑक्सीडेंट्स
आपके शरीर में होने वाले ऑक्सिडेशन से बचने के लिए आपको एंटी-ऑक्सीडेंट्स की आवश्यकता होती है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स आपको हेल्दी खानपान से ही प्राप्त होता है. इसीलिए जो लोग नैचुरल चीजों का सेवन अधिक करते हैं, उनको बुढ़ापे और याददाश्त की कमी जैसी समस्याओं का सामना कम करना पड़ता है. अपने मस्तिष्क को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको विटामिन C, विटामिन E, जिंक, बीटा कैरोटीन, सेलेनियम आदि पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है.

इसलिए अगर आप हर रोज सुबह खाली पेट किसी भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीज का सेवन करते हैं, तो आपका दिमाग और शरीर दोनों लंबे समय तक सेहतमंद रहते हैं और शहद एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ऐसी ही चीज होता है.

एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार है शहद

आयुर्वेद में शहद को बेहद महत्वपूर्ण औषधि का दर्जा दिया गया है. साथ ही विज्ञान ने भी इसको एक बहुत पावरफुल औषधि माना है. एक अच्छी क्वालिटी के शहद में कई प्रकार के ऑर्गेनिक एसिड्स और फ्लैवोनॉइड्स जैसे फेनॉलिक कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो आपके खून में घुलकर आपको कई बीमारियों से बचाने में और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार साबित होते हैं.

शरीर के सभी अंगों को सुरक्षा प्रदान करता है शहद

शहद एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है. जिससे यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है और लिवर, हार्ट, किडनी, फेफड़ों आदि को सुरक्षा प्रदान करता है. लेकिन शहद सबसे अधिक लाभदायक आपके दिमाग के लिए माना जाता है. यह आपके ब्रेग में होने वाले डैमेज को रोकने में मददगार साबित हो सकता है. अगर बूढ़े लोग अगर हर रोज एक चम्मच शहद का सेवन करें, तो उनकी याददाश्त, एकाग्रता और देखने की क्षमता लंबे समय तक बरकरार रह सकती है.

आपको हेल्दी और एक्टिव रखें रोजाना सुबह 1 चम्मच शहद का सेवन

अगर आप हर रोज सुबह 1 ग्लास गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद का सेवन करें और इसके कम से कम 30 मिनट तक कुछ और न खाएं, तो इससे आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी, एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. साथ ही आपका शरीर और मस्तिष्क लंबे समय तक सेहतमंद रहते हैं. लेकिन ध्यान रहे अगर आपको डायबिटीज या पीसीओडी (PCOD) की समस्या है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करके ही शहद का सेवन करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *