Breaking News

हम पासपोर्ट का रंग नहीं बल्कि खून के रिश्ते देखते हैं

आज से तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन (Pravasi Bhartiya Divas Conference) की शुरुआत हुई। केन्द्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री अनुरागसिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur), विदेश मंत्री एस. जयशंकर (Foreign Minister S. Jaishankar), मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने दीप प्रज्जवलन किया। वहीं अपने संबोधन में श्री ठाकुर ने कहा कि हम पासपोर्ट का रंग नहीं, बिल्क खून के रिश्ते देखते हैं। आप जितना भारत (India) घूमेंगे उतना ही समस्याओं को जानेंगे और उसके समाधान पेश कर सकेंगे। वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी ने स्वच्छता का आव्हान देशवासियों से किया और झाड़ू उठाई। नतीजे में इंदौर (Indore) ने बाजी मारी और लगातार स्वच्छता में अव्वल आते हुए छक्का भी मार दिया।

ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर (Brilliant Convention Center) के विशाल मंच पर प्रवासी सम्मेलन की रंगारंग शुरुआत हुई। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan)  ने दुनियाभर से आए प्रवासियों का ह्रदय से स्वागत करते हुए कहा कि आप सबने दुनियाभर में भारत का डंका बजाया है और आज भारत के नौजवान कई तरह के नवाचार कर रहे हैं। यहां तक कि गूगल, एपल जैसे बड़े ब्रांड भी भारतीय चला रहे हैं। डेढ़़ हजार से अधिक स्टार्टअप प्रदेश में ही शुरू हो गए हैं। वहीं केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हम पासपोर्ट का रंग नहीं देखते, बल्कि खून के रिश्तों को तवज्जो देते हैं। जिन्होंने हम पर 200 साल राज किया हमको उनकी अर्थव्यवस्था को पछाडक़र आगे बढऩा है। कोरोना की आपदा के समय भी हम दुनिया पर निर्भर नहीं रहे। बल्कि भारत ने 100 से ज्यादा देशों को वैक्सीन दी और खुद भी 200 से अधिक टीके नागरिकों को लगा दिए। स्पेस डिफेंस, ड्रोम सेक्टर में भारत उभर रहा है। उन्होंने इंदौर आए प्रवासियों से यह अनुरोध भी किया कि वे रात 2 बजे तक खुले रहने वाले सराफा चौपाटी का अवश्य आनंद लें। अगर आप सराफा नहीं गए तो इंदौर की यात्रा अधूरी रहेगी। सम्मेलन को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी संबोधित किया।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन सौभाग्य की बात… प्रदेश को होगा फायदा
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन की आयोजन की मेजबानी इंदौर को मिलना सौभाग्य की बात है। इससे पूरे प्रदेश को फायदा होगा। इसके बाद ही दो दिन ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का भी आयोजन है। उसमें भी इंदौर आए कुछ प्रवासी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री ने अपनी परंपरा के मुताबिक आज सुबह रेसीडेंसी में पौधा भी रोपा और कल सभी प्रवासियों से भी अनुरोध किया था कि वे भी एक-एक पौधा अवश्य इंदौर में तैयार किए ग्लोबल गार्डन में रोपें।

प्रदेश के हर क्षेत्र में निवेश होगा : शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रवासी सम्मेलन इन्दौर में आयोजित किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद कहा। आज भारतीय विदेशों में ब्रांड एबेंसेडर हैं, ऊंचे-ऊंचे पदों पर हैं। ग्लोबल समिट के संबंध में बोलते हुए शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि इससे प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश को फायदा होगा।

दो दिवसीय पतंग महोत्सव का शुभारंभ 4 बजे करेंगे शिवराज
प्रवासी भारतीयों के लिए आज और कल दो दिवसीय पतंग महोत्सव का आयोजन भी लॉ ओमनी गार्डन में किया गया है। आज 4 बजे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान इसका शुभारंभ करेंगे। अहमदाबाद और राजकोट से विशेष पतंगें भी बुलवाई गई हैं।