Breaking News

स्कूल में लगेगा कैंसर का टीका, 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए HPV वैक्सीन

केंद्र सरकार स्कूलों के माध्यम से 9 से 14 साल तक की आयु की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर के टीके उपलब्ध कराएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को इस बारे में सूचित किया है. हर एक जिले में 5वीं से 10वीं कक्षा में नामांकित लड़कियों की संख्या का मिलान शुरू करने के लिए कहा है. कैंसर अवेयरनेस को रोकने के लिए स्वदेशी रूप से विकसित HPV Vaccine अगले साल अप्रैल-मई तक उपलब्ध हो सकेगी.

भारत में 15 से 44 वर्ष की महिलाओं में दूसरा सबसे अधिक होने वाला कैंसर है. नेशनल सेंटक फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेंशन NCBI की रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर 53 में से एक महिला को सर्वाइकल कैंसर होता है.

HPV Vaccine से कैंसर से बचाव

केंद्र सरकार ने टीकाकरण के लिए स्कूलों में एचपीवी टीकाकरण केंद्र बनाने का निर्णय लिया है. स्कूलों में माता पिता और शिक्षक के साथ बैठकों के माध्यम से अभिभावकों के बीच जागरूकता पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए सरकारी और निजी स्कूल प्रबंधन बोर्डों के साथ समन्वय करने को कहा गया है.

स्कूल शिक्षा और साक्षरता मंत्रालय के सचिव संजय कुमार और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने एचटी को बताया कि सर्वाइकल कैंसर एक रोकथाम योग्य और इलाज योग्य बीमारी है. इससे यह फायदा होगा कि बीमारी का जल्द पता चल जाए और प्रभावी रूप से इसका इलाज किया जा सके.

स्कूलों में कैंसर अवेयरनेस

कैंसर अवेयरनेस को लेकर स्कूलों में हेल्थ टॉक का आयोजन किया जा रहा है. पटना के आरपीएस पब्लिक गर्ल्स स्कूल में कैंप लगाकर कैंसर से बचाव के लिए जागरूक किया गया. इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक एवं कक्षा 12वीं तक की छात्राओं ने हिस्सा लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *