Breaking News

सेहत का खजाना है बेसन, ये 6 फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

बेसन के इस्तेमाल से कई स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किया जाता है। इससे सब्जी, पकोड़े, मिठाई, चीला, ढोकला और भी कई डिश बनाई जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, बेसन स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। जी हां, यह पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें आयरन, फाइबर, पोटैशियम, मैंगनीज और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं।

आप अपने स्वाद के अनुसार बेसन से टेस्टी और हेल्दी फूड्स बना सकते हैं। बेसन में फाइबर और प्रोटीन पाए जाते हैं, जो वेट लॉस के लिए कारगर साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं, बेसन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में…

बेसन में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह खून की कमी को दूर करने में सहायक है। अगर आप एनीमिया के शिकार है, तो डेली डाइट में बेसन शामिल कर सकते हैं। यह शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है।

बेसन में मैगनेशियम की मात्रा अधिक होती है, यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, डाइट में बेसन शामिल कर सकते हैं।

बेसन दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें घुलनशील फाइबर होता है, जो दिल के लिए लाभदायक होता है। बेसन के सेवन से आप दिल के रोगों से बच सकते हैं।

बेसन में ग्‍लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। यह खून में इंसुलिन के स्तर को कम करता है। डायबिटीज की समस्या में बेसन की रोटी खा सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए बेसन बहुत ही लाभदायक है। इसमें फोलेट और विटामिन-बी6 की मात्रा अधिक होती है, जो प्रेग्नेंसी में काफी जरूरी है।

बेसन में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो बेसन को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *