Breaking News

सेंसिटिव स्किन है तो घर में बनाएं बॉडी वॉश, बस इन चीजों की है जरूरत

साबुन से स्किन ड्राई हो जाती है। ऐसे में बॉडीवॉश इन दिनों काफी ज्यादा आने लोग इस्तेमाल करने लगे हैं। वहीं मार्केट में कई तरह के बॉडीवॉश आते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो कोई भी बॉडीवॉश आप नहीं इस्तेमाल कर सकतीं। अगर आप सेंसटिव स्किन को बचाना चाहती हैं। तो घर में बने बॉडीवॉश को भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इन्हें बनाना काफी आसान है और ज्यादा चीजों की जरूरत भी नहीं होती। तो चलिए जानें कौन सी चीजों से घर में ही बॉडीवॉश तैयार किए जा सकते हैं।

ऐलोवेरा बॉडीवॉशसाबुन हो या फिर बॉडीवॉश उनमे ऐलोवेरा एक्स्ट्रैक्ट डला होता है। आप चाहें तो अपनी सेंसिटिव स्किन के लिए ऐलोवेरा जेल से बॉडीवॉश बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए जरूरत होगी ऐलोवेरा जेल, ग्लिसरीन, शहह। बॉडी वॉश बनाने के लिए दो चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच शहद और आधा कप ऐलोवेरा जेल को मिलाकर रख लें। इसे नहाते समय आप पूरे बॉडी पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। दस मिनट तक मसाज करने के बाद बॉडी को पानी से साफ कर लें। ये बॉडी वॉश आप चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

सेंसिटिव स्किन वालों को कई तरह के बॉडीवॉश को इस्तेमाल करने से इरिटेशन और जलन होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि पहले से ही देखभाल कर किसी तरह के बॉडीवॉश को चेहरे पर लगाएं।

अगर स्किन ड्राई होने के साथ ही एक्ने वाली है। और सेंसिटिव है। तो ऐसे लोगों को शहद और ऑलिव ऑयल को मिलाकर बॉडीवॉश तैयार करना चाहिए। इसे बनाने के लिए मार्केट से लिक्विड कैस्टाइल सोप ले। इसमे ऑलिव ऑयल और शहद के साथ आप सुगंध के लिए एसेंसियल ऑयल की कुछ बूंदे भी डाल सकती हैं। इसे लगाने से स्किन ड्राई नहीं होगी। और बॉडी क्लीन हो जाएगी। आप इस बॉडीवॉश को बनाकर शीशी में रख लें और हर बार नहाते समय इस्तेमाल में लाएं।