Breaking News

सियोल भगदड़: गवाहों ने बताई भयानक दास्तान, 4 मीटर चौड़ी गली में घुसे 1 लाख लोग

दक्षिण कोरिया के अब तक के सबसे भीषण हादसों में से एक सियोल के लोकप्रिय इटावन जिले में शनिवार देर रात हुआ. एक भीड़ भरे हैलोवीन कार्यक्रम में मची भगदड़ में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. घटना उस वक्त हुई जब हैमिल्टन होटल के पास इटावन में एक संकरी गली में हजारों लोग जमा हो गए. खबरों में कहा गया है कि जिस गली में भगदड़ मची, वह केवल चार मीटर चौड़ी थी. गली इतनी चौड़ी भी नहीं थी कि उससे एक सेडान कार भी ठीक से गुजर सके.

न्यूज एजेंसी एएफपी की एक खबर के मुताबिक गली में 100,000 से अधिक लोग जमा थे और एक बड़ी भीड़ होटल और इटावा मेट्रो स्टेशन से बाहर जा रही थी. भीड़ बढ़ने से वहां भगदड़ मच गई. हैलोवीन मनाने के लिए इस कार्यक्रम में जाने वाले ज्यादातर लोग किशोर और 20 के करीब की उम्र के थे.

मौके पर मौजूद 30 वर्षीय जीन गा-एउल ने बताया कि ‘बहुत सारे लोगों को बस इधर-उधर धकेला जा रहा था और मैं भीड़ में फंस गया था और मैं भी बाहर नहीं निकल सका.’ उसने कहा कि एक संकरी ढलान वाली गली में फंसने के बाद लोग दम घुटने वाली भीड़ से बाहर निकलने के लिए हाथ-पांव मारते देखे गए. बहुत से लोग दूसरे लोगों के ऊपर चढ़ गए. जिससे वहां लोगों का टीला सा बन गया, जो एक-दूसरे के ऊपर लदे हुए थे.

दमकल अधिकारी चोई सेओंग-बीओम ने घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. कोविड प्रतिबंध हटने के बाद यह पहला हैलोवीन कार्यक्रम था. जिसके कारण भीड़ बहुत ज्यादा थी. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने रविवार को राष्ट्रीय शोक घोषित करते हुए कहा कि सरकार घायलों के इलाज और मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए पैसे देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *