Breaking News

सर्दी में कॉर्न सूप पीना है जरूरी, जानें इसके फायदे

कॉर्न यानी भुट्टा बॉडी के लिए फायदेमंद माना जाता है. कॉर्न (Corn) में विटामिन ए, बी, ई और खनिज पाए जाते हैं और इस कारण ये हमारे शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद फाइबर से पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है. इसे घर के बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

भुट्टे की एक खासियत ये भी है कि ये कब्ज से राहत दिलाता है. यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक तत्वों से भरा होता है. मकई के दाने का इस्तेमाल आप कई तरह की डिशेज बनाने में कर सकती हैं. इससे बनने वाली डिशेज में कॉर्न सूप का नाम भी शामिल है. स्वीट कॉर्न सूप आज लोकप्रिय सूप में से एक है. इस सूप का सर्दियों में आनंद लिया जा सकता है. आप इसे आसानी से घर पर भी बना सकते हैं. जानें कॉर्न सूप के फायदे

आंखों के लिए

मोतियाबिंद की समस्या का सामना करने वाले लोगों के लिए भुट्टे का सेवन सही माना जाता है. भुट्टे में ल्यूटिन होता है जो मोतियाबिंद की समस्या को रोकता है. इतना ही नहीं ये आंखों की रोशनी को बढ़ाता है. कॉर्न को सूप के रूप में खाएं और ठंड में आंखों को हेल्दी रखें.

बॉडी को हील करें

ठंड के मौसम में बॉडी को अंदर से हील की जरूरत पड़ती है. कॉर्न सूप से आप इस कमी को दूर कर सकते हैं. सूप को बनाते समय काली मिर्च पाउडर जरूर मिलाएं. इससे भी बॉडी को अंदर से हील रखने में मदद मिलती है.

डायबिटीज

ठंड में डायबिटीज से जूझ रहे पेशेंट्स को ज्यादा केयर की जरूरत होती है. स्वीट कॉर्न के सूप से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है. इसमें मौजूद विटामिन बी शरीर में प्रोटीन, वसा मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करता है.

हार्ट

दिल की बीमारियों से बचाने में फायदेमंद ओमेगा-3 फैटी एसिड कोर्ट में काफी मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए ठंड में हार्ट की समस्याओं से दूरी बनाए रखने के लिए वीक में तीन बार स्वीट कॉर्न सूप जरूर पीएं.

शरीर को मजबूत बनाता है

कॉर्न में आयरन, विटामिन ए, थियामिन, विटामिन बी-6, जिंक, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. कोविड के इस दौर में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बेहद जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *