Breaking News

सरकार के इन 3 फैसलों से किसानों की आय होगी डबल, जल्द मिलेंगे ये बड़े फायदे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार लगातार किसानों के लिए कई बड़े ऐलान कर रही है ताकि किसानों की आय डबल हो सके। इसी बीच अब सरकार की तरफ से किसानों के लिए ऐसे 3 बड़े काम किए जाएंगे। जिससे किसानों को काफी लाभ मिलने वाला है। दरअसल कृषि मंत्रालय ने 3 बड़े सुधार करने वाली है। जिसके लिए कृषि मंत्रालय ने एक स्पेशन सेल भी बनाया है। ये स्पेशल सेल कृषि से जुड़े जमीनी स्तर के तीन बड़े सुधार करने वाली है। तो आइए आपको वो तीन काम बताते है और साथ ही ये भी बताएंगे कि इन तीन काम से किसानों को कौन-कौन से फायदे मिलने वाले है।

मिलेंगे ये तीन बड़े फायदे
दरअसल प्रधानमंत्री कार्यालय के सुझाव पर कृषि मंत्रालय ने एक रिफॉर्म सेल बनाया है। जो ऐसे काम करेगी। जिसके तहत किसानों का फसल बेचना आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं, जल्द ही किसान आसानी से अपनी फसलों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा सकते है। यानी की आने वाले दिनों में ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा भी आसान की जाएगी। इसके अलावा किसान अपनी फसल को आसानी से दूसरी मंडी भेज सकेंगे। जिससे किसान अपनी फसल का ज्यादा दाम लेकर पैसे कमा सकते है। वहीं आने वाले दिनों में कृषि मंत्रालय किसानों के लिए क्षेत्रिय भाषा में ई-मंडी की तर्ज पर ऑनलाइन प्लेफॉर्म बनाएगी। जिसके जरीए किसान और व्यापारी आसानी से जुड़ सकेंगे।

बता दें कि हाल ही में सरकार ने किसानों को फसल मंडी से बाहर बेचने की इजाजत दी है। साथ ही कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग को भी हरी झंडी मिली है। इतना ही नहीं, पीएम-किसान स्कीम की अगली किस्त भी किसानों के खाते में जल्द आने वाली है। 1 अगस्त के किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये आने शुरू हो जाएंगे। प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) के तहत सालाना तीन किश्त में 6000 रुपये दिए जाते

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *