Breaking News

शुरू करें कमाई वाला बिजनेस एक बार लगाएं पैसा और हर साल होगा लाखों का मुनाफा

अगर आप भी कम पैसे लगाकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस प्लान के बारे में बताएंगे जिसमे आप लाखों की कमी आसानी से कर सकते है आज हम लेमेनग्रास खेती की बात की बात कर रहे है lemon grass एक औषधीय पौधा है इसका इस्तेमाल मेडिसिन ,कॉस्मेटिक व डिटर्जेंट में किया जाता है।

 

इस खेती को करने का सबसे अच्छा समय फरवरी से जुलाई के बीच का होता है एक बार इसको लगाने के बाद आप कम से कम 6 से 7 बार तक कटाई कर सकते है लेमन ग्रास लगने के करीब 3 से 5 महीने के बाद इसकी पहली कटाई की जाती है।

लेमन ग्रास का इस्तेमाल तेल निकलने में किया जाता है अगर आप एक कट्ठे जमीन में इसकी खेती करते है तो आपको करीब 3 से 5 लीटर तक तेल मिल सकता है इस एक लीटर तेल की कीमत 1000 से 1500 तक होती है।

 

इस बात का पता लगाने के लिए आपको इसे तोड़कर सूंघना होगा अगर सूंघने पर इसमें से निम्बू के जैसी तेज खुशबु आएं तो समझ जाइए की आपकी लेमन ग्रास की खेती तैयार हो गई है।

इस खेती को करने में करीब 30 से 40 हजार रूपये तक की लागत आएगी इसके अलावा इसकी पेराई भी बिलकुल मेंथा और खस की तरह ही की जाती है।

इस तरह लेमन ग्रास से एक साल में 1 लाख से 1.50 लाख रुपए तक कमाई हो सकती है खर्चो में कटौती के बाद साल भर में 70 हजार से 1.20 लाख रुपए तक का लाभ हो सकता है।