Breaking News

शनिवार की शाम ऐसे करें पीपल की पूजा, दूर होगी पैसों की तंगी, शनिदेव होंगे प्रसन्न

shaniwar upay: शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव का होता है. हिंदू धर्म में शनिवार के दिन को विशेष माना जाता है और इस दिन पीपड़ के पेड़ की पूजा को भी महत्व दिया गया है. शास्त्रों की मानें तो, पीपल में देवताओं का वास होता है और अगर प्रत्येक शनिवार इसकी पूजा की जाए तो कष्टों के साथ पैसों की किल्लत भी दूर होने लगती है. ऐसी मान्यताएं हैं कि, शनिवार के दिन प्रातः जल्दी उठकर स्नान आदि कर पेड़ में जल अर्पित करना चाहिए साथ ही पेड़ की परिक्रमा करनी चाहिए. ऐसा करने से मन को शांति मिलती है.

शनि दोष के लिए पूजा
ऐसी मान्यता है कि, जिन लोगों पर शनि दोष होता है उन्हें पीपड़ के पेड़ की पूजा अवश्य करनी चाहिए. ऐसा करने से दोष दूर होता है और शनि देव भी प्रसन्न होते हैं.peepal tree shaniwar upayइसके अलावा आर्थिक परेशानियां भी दूर होने लगती हैं. तो आइए जानते हैं कि, किन उपायों को करने से शनि दोष से मुक्ति पाई जा सकती है और कंगाली दूर हो सकती है.

शनिवार उपाय

सरसों के तेल का दीपक
शनिवार की शाम को पूरी विधि-विधान के साथ शनिदेव की पूजा करें और पीपड़ के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का एक दीपक जलाएं. अपने साथ कुछ पत्तों को घर लेकर आएं और गंगाजल से धो लें. धोने के बाद पानी में हल्दी मिलाकर एक घोल तैयार करें औरshaniwar upayदाएं हाथ की अनामिका अंगुली से इस घोल को पीपल के पर ह्रीं लिखें. ऐसी मान्यता है कि, इस उपाय को करने से शनिदेव प्रसन्न हो जाते हैं और मनोकामनाओं को अवश्य पूर्ण करते हैं.

कहां रखें पत्ता
ज्योतिषियों की मानें तो, पत्ते की पूजा करने के बाद उस पत्ते को फेंके नहीं बल्कि पर्स या घर की तिजोरी में रख लें. इसके बाद हर शनिवार पुराने पत्ते को फेंकने के बजाय उसे मंदिर में चढ़ा दें और नये पत्ते की विधिवत पूजा करने के बाद उसे फिर से पर्स या तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से पैसों की किल्लत दूर होने लगती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *