Breaking News

वजन घटाने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक के लिए फायदेमंद हैं संतरे

संतरा एक रसदार फल है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. संतरे में विटामिन और मिनरल, बीटा-कैरोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर होता है. ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं. संतरा आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरीके से लाभदायक है. ये वजन घटाने में मदद कर सकता है. ये इम्युनिटी बढ़ाता है. इसमें एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये कई क्रोनिक बीमारियों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानें संतरे के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं.

वजन घटाने में मदद कर सकते हैं – संतरे में फाइबर होता है. ये वजन घटाने में मदद कर सकता है. संतरे में मौजूद फाइबर आपका पेट भरा रखता है और आप कम खाना खाते हैं. इसमें कैलोरी कम होती है. इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है जैसे चाट और जूस आदि.

त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है – संतरे में ऑर्गेनिक एसिड, विटामिन, मिनरल, विटामिन सी और फ्लेवोनोइड होते हैं. ये आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है. ये कोलेजन उत्पादन में तेजी ला सकता है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए – संतरे में पोटैशियम अधिक होता है. ये ब्लड प्रेसर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है – संतरे का जूस खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है. संतरा फाइबर (पेक्टिन) से भरपूर होता है. फाइबर लीवर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.

हृदय स्वास्थ रखता है – इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखकर हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी खून को जमने से भी रोकता है. ये दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है. संतरे में पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है.

इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है – संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है. इन फलों में फोलेट और कॉपर जैसे कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

किडनी की पथरी को रोक सकता  है –  साइट्रेट की कमी से किडनी की पथरी हो सकती है. संतरे साइट्रेट के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जिससे किडनी की पथरी के खतरे को कम किया जा सकता है. संतरे में कैल्शियम होता है जो पथरी के खतरे को कम कर सकता है.