Breaking News

वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 हेल्दी चीजें, रहेंगे हेल्दी

वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है और इस दौरान क्या खाना चाहिए. इसका फैसला करना और मुश्किल होता है. गलत चीजें खाने से क्रेविंग अधिक बढ़ जाती है, जिस कारण आपका वजन घटने की बजाय बढ़ सकता है. वहीं, दूसरी तरफ सही भोजन आपकी क्रेविंग को कम करता है और पेट को लंबे समय भरा रखता है और वजन घटाने में भी मदद करता है.

अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करना चाहिए. इन चीजों में पौष्टिक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

पोहा

पोहा हल्का ब्रेकफास्ट है जो वजन घटाने में मदद करता है. पोहा में कम कैलोरी, आसानी से पच जाता है और बेहतरीन प्रोबायोटिक होता है. चावल को सूखाकर पोहा बनाया जाता है. ये आपके पेट के लिए भी अच्छा होता है. इसे खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ता है.

मूंग दाल चिल्ला

मूंग दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. ये आपकी भूख को शांत रखने में मदद करता है. इसके साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है. इसके लिए आपको रात में मूंग दाल को फूलने के लिए डालना है और मसालों को मिलाकर चिल्ला बैटर तैयार कर लें. आप इसे पकाने के लिए घी, सरसों या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

वेजिटेबल दलिया

दलिया में सुपरफूड है जिसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. आप अपने हिसाब से खट्टा या मीठा पा सकते हैं. लेकिन वजन घटाने के लिए दलिया के साथ सब्जियां मिलाएं. इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और पोषण की भी भरपूर मात्रा होती है.

स्प्राउट सलाद

सिर्फ स्प्राउट खाने में बोरिंग लग सकते हैं. लेकिन कुछ सब्जियां और चाट मसाला मिलाकर स्वाध बढ़ा सकते हैं. स्प्राउट एक साइड डिश है जिसे आप आसानी से ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स के भरपूर गुण होते हैं. आप हेल्दी डाइट बनाने के लिए मूंग, चना दाल और लोबिया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

केला

केले में कम कैलोरी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. ब्रेकफास्ट में केला खाने से आपकी शुगर की क्रेविंग को कम किया जा सकता है. एक मीडियम साइज केले में 100 कैलोरी और 3 ग्राम फाइबर होता है. ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. आप केले को दही, ओट् मील्स के साथ खा सकते हैं. इसके अलावा आप इसे स्मूदी के रूप में भी सेवन कर सकते हैं.

अंडा

अंडा बेहद हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है. इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स समेत अन्य पोषक तत्व होते हैं. एक स्टडी में 30 ओवरवेट महिलाओं ने ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन किया और पाया कि उनका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. आप अंडे के साथ कई तरह के ऑप्शन टाई कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *