Breaking News

वजन कंट्रोल करने के साथ ही कैंसर को भी दूर रखती है इमली

इमली का नाम सुनते ही उसका बेमिसाल खट्टा स्वाद जहन में दौड़ जाता है। इमली सभी को बेहद पसंद होती है। इमली का इस्तेमाल कई भारतीय व्यंजन का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर इमली सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इमली की तासीर ठंडी होती है। इमली में विटामिन-सी, विटामिन-ए के अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, मैंगनीज और फाइबर जैसे तत्व पाये जाते हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ही शरीर को त्वरित ऊर्जा देने और वजन नियंत्रित करने में भी काफी मददगार साबित होती है। गर्भवती महिलाओं के लिए इमली बेहद लाभकारी होती है। यह गर्भवती महिलाओं के पाचन में सुधार करता है। साथ ही उल्टी या मतली का एक बेहतर उपचार है। इमली के सेवन के कई फायदे होते हैं।

वजन नियंत्रित करने में सहायक
यदि आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के कई उपाय करके परेशान हो चुके हैं तो इमली आपकी इस समस्या का निदान कर सकती है। इमली खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती। जिससे वजन नियंत्रित होता है। साथ ही इसमें हाइड्रक्सिल एसिड बहुतायत मात्रा में पाया जाता है जोकि अतिरिक्त फैट को बर्न करने में काफी मददगार साबित होता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद
इमली मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए औषधि की तरह कार्य करती है। इमली ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को अवशोषित होने से रोकती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में करती है इजाफा
इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व पाये जाते है। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही इमली खाने से वायरल इंफेक्शन भी नहीं होता है।

शीघ्रपतन की समस्या का करे उपचार
पुरूषों के लिए इमली काफी लाभकारी होती है। जिन लोगों को शीघ्रपतन की समस्या होती है। उनके लिए इमली औषधि की तरह होती है। इमली के बीजों को पानी में भिगो कर इसके छिलके को निकालकर सुखाकर पाउडर बना लें। इसके पाउडर को रोजाना मिश्री के साथ मिलाकर एक गिलास दूध के साथ पीने से शीघ्रपतन की समस्या से राहत मिलती है।

कैंसर को रखें दूर
कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को दूर रखने के लिए इमली काफी फायदेमंद होता है। इमली में एंटीऑक्सीडेंट और टैरट्रिक एसिड पाया जाता है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *