Breaking News

लॉकडाउन में फंसे यूपी के नागरिकों को लिए राहत भरी खबर, यूपी सरकार ने आसानी से घर पहुंचने के लिए शुरू की Online आवेदन की प्रक्रिया

लॉकडाउन पार्ट-3 (Lockdown 3.0) की शुरुआत के साथ-साथ सभी सरकारों का जोर अब अपने नागरिकों को उनके घर पहुंचाने पर है. देश के अलग-अलग राज्यों में यूपी के नागरिक फंसे हुए हैं क्योंकि लॉकडाउन के कारण वो अपने घर नहीं आ सकते हैं. मजदूरों और अन्य नागरिकों के सामने सबसे बड़ी चुनौती ये आ रही थी कि अपने राज्य के अधिकारियों से कैसे संपर्क करें और घर वापसी की प्रक्रिया क्या है?

कई राज्यों में तो घर वापसी का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यूपी के लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई थी लेकिन अब यूपी के नागरिकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. यूपी सरकार ने अब नागरिकों को घर पहुंचाने के लिए Online आवेदन की शुरुआत की है. ये सुविधा सिर्फ यूपी के ही नागरिकों के लिए नहीं है बल्कि अगर किसी अन्य राज्य का नागरिक यूपी से अपने मूल राज्य में वापिस जाना चाहता है तो वो भी Online आवेदन कर सकता है.

जनसुनवाई पोर्टल मोबाइल ओटीपी के माध्यम से आसान पंजीकरण की सुविधा प्रदान करता है और किसी भी समय सरकार के हर स्तर पर शिकायत को हल करने की jansunwai.up.nic.in पोर्टल की शुरुआत की गई है. इस पोर्टल पर 2 अलग-अलग लिंक साझा किया गए हैं. पहला लिंक है- यूपी से अन्य राज्यों में जाने वाले नागरिकों के लिए प्रवासी पंजीकरण.

दूसरा लिंक है- अन्य राज्यों से यूपी आने वाले नागरिकों के लिए पंजीकरण.

इस वेबसाईट पर आपको जाना होगा, जनसुनवाई की इस वेबसाईट पर आपको अपनी जरूरत के लिंक पर क्लिक करना होगा. जिसमें आपको अपना मोबाईल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी, आपके मोबाईल पर OTP आएगा. OTP को दर्ज करने के बाद आपको एक Form भरना होगा. जिसमें सबसे पहले आपको यात्रा की श्रेणी का चयन करना होगा. यात्रा की श्रेणी में 4 ऑप्शन दिए गए हैं: प्रवासी श्रमिक, छात्र, तीर्थयात्री, पर्यटक

इन चारों ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको नाम, उम्र, पहचान पत्र की जानकारी देनी होगी. आपको ये बताना पड़ेगा कि आप किस चीज़ से यात्रा करेंगे, अपने वाहन से या फिर सरकार द्वारा मुहैया कराए गए वाहन से.

इसी फॉर्म में आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपने 14 दिन का क्वारंटीन पूरा किया है? उसके बाद आपको अपना वर्तमान पता लिखना होगा और कहां जाना है, वहां का पूरा पता दर्ज करना होगा. इसके बाद आपका फॉर्म पूरा हो जाएगा और अधिकारियों द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा. यानी लॉकडाउन में फंसे नागरिकों के लिए ये एक राहत भर कदम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *