Breaking News

रोल मॉडल होने के कारण ही सुभाष बोस सच्चे नेता जी, सिर्फ सराहें नहीं, नेता जी के आईने में स्वयं को देखें : योगगुरु भारत भूषण

रिपोर्ट:- गौरव सिंघल,विशेष संवाददाता,दैनिक संवाद,सहारनपुर मंडल,उप्र:।।
 
सहारनपुर (दैनिक संवाद न्यूज)।नेताजी सुभाषचंद्र बोस जन्म जयंती के उपलक्ष में बेरीबाग स्थित नेशन बिल्डर्स एकेडमी में स्कूली बच्चों, मोक्षायतन योगाश्रम के साधकों व शिक्षकों को संबोधित करते हुए पद्मश्री स्वामी भारत भूषण ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पास इतना कुछ है कि विद्यार्थी, राजनेता, अधिकारी, सैनिक और देश दीवाने सभी उनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं। वह सबके रोल मॉडल होने के कारण ही आज भी नेता जी के रूप में अमर हैं। हम उन्हें जन्मदिन पर याद करके सिर्फ सराहें नहीं बल्कि हम नेता जी के आईने में स्वयं को देखें और उस कसौटी पर स्वयं को कसें। योग गुरु स्वामी भारत भूषण ने कहा कि सुभाष बोस ऐसे प्रतिभावान थे कि वह आई सी एस परीक्षा पास करने वाले पहले भारतीय थे लेकिन ऐसे देशभक्त भी कि उन्होंने आई सी एस के रुतबे को ठुकरा कर क्रांति की राह पकड़ी।
ऐसे स्वाभिमानी की उन्होंने ब्रिटिश हुकूमत की गुलामी में लांग लिव द किंग के नारे की जगह हमें जय हिंद का नारा दिया। स्वामी भारत भूषण ने उन्हें ऐसे त्यागवीर बताया कि उन्होंने गांधी जी की इच्छा के विरुद्ध भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष निर्वाचित हो जाने के बाद भी अपने स्वाभिमान की खातिर वह पद ठुकरा दिया। वो ऐसे संकल्प के धनी थे कि अंग्रेज सरकार की आंखों में धूल झोंककर अफगानिस्तान के रास्ते विदेश चले गए और वहां रहकर आजाद हिंद फौज बनाई व गुलाम भारत पर हमला करके पूर्वोत्तर का बड़ा भाग जीतकर अपनी सरकार और टकसाल बनाई और ब्रिटिश हुकूमत के चलते भारत की धरती पर अपना राष्ट्र ध्वज फहराया। उस दौरान हुई विमान दुर्घटना के कारण उनकी मृत्यु भले ही आज तक रहस्य ही बनी हुई हो लेकिन नेता जी अमर हैं।
उपस्थित जन समुदाय ने स्वामी भारत भूषण से दैनिक बोलचाल में वंदे मातरम और जय हिंद बोलने का वचन दिया और अपनी पहचान जात पांत से ऊपर उठकर हिंदुस्तानी के रूप में रखने का संकल्प किया। वंदे मातरम और जय हिंद जयघोष के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ। प्राचार्या इष्ट शर्मा ने बच्चों को नेता जी के जीवन से प्रेरणा लेकर उनकी तरह अच्छे, आत्मविश्वासी और प्रतिभावान बनने की प्रेरणा दी। कार्यक्रम संचालन सुरभि सेठी और अजय यादव ने किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं व शिक्षकों के अलावा विजय सुखीजा, इं अमरनाथ, डॉ.  अशोक गुप्ता, डा. आर के यादव, सुभाष वर्मा, सुमन्यु सेठ, सतीश चावला व मोक्षायतन साधक संघ के सचिव एन के शर्मा मुख्य रूप से उपस्थित रहे।