Breaking News

ये है दुनिया के 5 सबसे गरीब देश, नाम जानकर दंग रह जायेंगे आप

1)ज़िम्बाब्वे

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति एमर्सन नंगाग्वा अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिणी भाग में ज़ाम्बेज़ी और लिम्पोपो नदियों के बीच स्थित एक स्थल-रुद्ध (लैंडलॉक) देश है। दोस्तो ये टॉप गरीब देशों में से एक है। इसकी सीमायें दक्षिण में दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण पश्चिम में बोत्सवाना पश्चिमोत्तर में ज़ाम्बिया और पूर्व में मोजाम्बिक से मिलती हैं।

2) कांगो (लोकतांत्रिक गणराज्य)

कांगो भले ही मध्य अफ्रीका में बसा हो लेकिन दक्षिण अफ्रीकी विकास समुदाय (एसएडीसी) नामक संगठन की बदौलत दक्षिणी अफ्रीका से आर्थिक और क्षेत्रीय रूप से जुड़ा हुआ है। क्षेत्रफल के लिहाज से यह देश  अफ्रीका  महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश है। पड़ोसी देश कांगो गणराज्य से भिन्नता के लिए इस देश को अक्सर डीआर कांगो, डीआरसी या फिर राजधानी किन्शासा के नाम पर कांगो-किन्शासा के नाम से पुकारा जाता है। ये देश दुनिया के टॉप गरीब देश में आती है।कांगो नाम कांगो नदी के नाम पर पड़ा है।जिसे जाएर नदी के नाम से भी जाना जाता है।

3)स्वाज़ीलैंड

स्विट्जरलैंड की 60 % सरज़मीन ऐल्प्स पहाड़ों से ढकी हुई है, सो इस देश में बहुत ही ख़ूबसूरत पर्वत, गाँव, सरोवर (झील) और चारागाह हैं। स्विस लोगों का जीवनस्तर दुनिया में सबसे ऊँचे जीवनस्तरों में से एक है। ये देश भी दुनिया के टॉप गरीब देशों में एक है।

4)इरित्रिया

इस देश के पूर्व और उत्तर पूर्व भाग में सऊदी अरब और यमन के सीध में लाल सागर की विशाल तटरेखा है। धालक द्वीपसमूह और हनीश द्वीप समूह के अनेक भाग इरित्रिया का हिस्सा हैं। 1,18,000 वर्ग किमी से छोटे इस देश की आबादी करीबन 5 लाख है। देश की राजधानी असमारा है।

5) मेडागास्कर

मेडागास्कर विश्व की पाँच प्रतिशत पादप और जीव प्रजातियाँ मौजूद हैं। इनमें से 80 प्रतिशत केवल मेडागास्कर में ही पाई जाती हैं। इस देश की दो तिहाई जनसंख्या अंतरराष्ट्रीय गरीबी रेखासे नीचे निवास करती है। मैडागास्कर 150 वर्ष से भी अधिक समय पूर्व से अफ्रीका से अलग हो चुका है। इसी कारण से, इस द्वीप पर पाए जाने वाले अधिकांश पौधे और जंतु पृथ्वी पर और कहीं नहीं पाए जाते हैं। इसकी सुदूरता के कारण लगभग 2,000 वर्ष पहले तक भी मैडागास्कर में मनुष्यों का आवास नहीं देखा जा सकता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *