Breaking News

ये है दुनिया का सबसे शांत कमरा, अंदर 1 घंटा भी नहीं बिता सकता कोई इंसान!

शांत माहौल में रहना भला किसे पसंद नहीं, पर आमतौर पर ऐसा हो नहीं पाता. अगर ऑफिस में हैं तो कुछ न कुछ शोर-शराबा तो होगा ही और घर भी जाने के बाद कुछ ऐसे ही हालात होते हैं. अगर घर सड़क किनारे है, फिर तो शोर-शराबे से आप कतई बच नहीं सकते, पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक जगह ऐसी भी है, जो बिल्कुल शांत है. वहां सन्नाटा इतना अधिक है कि आप अपने धड़कन की भी आवाज साफ-साफ सुन सकते हैं. जी हां, यह जगह अमेरिका के वॉशिंगटन में है. असल में यह एक कमरा है, जो अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिस में है. इसे धरती का सबसे शांत कमरा माना जाता है.

वॉशिंगटन के रेडमंड परिसर स्थित माइक्रोसॉफ्ट के मुख्यालय में बने इस शांत कमरे की आवाज माइनस 20.3 डेसीबल मापी गई है. कहा जाता है कि यह कमरा इतना शांत है कि यहां एक घंटे से अधिक समय कोई भी नहीं बिता सकता. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा इस कमरे को दुनिया के सबसे शांत कमरे के रूप में मान्यता दी गई है.

कमरे में नहीं पहुंच पाती बाहर की आवाज

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया यह शांत कमरा पूरी तरह कंपन रोधी है. यह कमरा 6 ठोस दीवारों के भीतर बना है और हर दीवार 1 फीट मोटी है. यही वजह है कि बाहर की कोई भी आवाज इस कमरे के अंदर पहुंच ही नहीं पाती है. 21-21 फीट की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई वाले इस कमरे की खास बात ये भी है कि इसके अंदर आवाज गूंजती भी नहीं है. असल में कमरे की दीवारों, फर्श और छत को फाइबर ग्लास से बनाया गया है. इसीलिए अंदर आवाज नहीं गूंजती.

अंदर सुन सकते हैं अपने खून के प्रवाह की भी आवाज

कहते हैं कि इस कमरे के अंदर इतना सन्नाटा है कि आप अपने खून के प्रवाह की आवाज भी सुन सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक इस कमरे में 45 मिनट से अधिक कोई भी खड़ा नहीं रह पाया है. जिस शख्स ने इतना समय बिताने का साहस किया था, उसके मुताबिक उसे कमरे में ठीक से खड़े होने में समस्या हो रही थी और उसे भटकाव जैसा भी अनुभव हो रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *