Breaking News

यूपी में डेंगू का कहर, अब तक 21 हजार लोग बने शिकार

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में लगातार डेंगू (Dengue) के मामले सामने आ रहे हैं और राज्य में इसका प्रकोप रुकने का नाम नहीं ले रहा है. राज्य में डेंगू मच्छर के काटने से बड़ी संख्या में लोग डेंगू का शिकार हो रहे हैं. जानकारी के मुताबिक अभी तक राज्य में 21 हजार से ज्यादा लोग डेंगू का शिकार बन चुके हैं. जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि राज्य में इस साल डेंगू के मरीजों में नौ गुना ज्यादा वृद्धि हुई है.

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में पिछले साल 1 नवंबर तक डेंगू के 2204 मरीज डे दर्ज किए गए थे. जबकि इस बार इनकी संख्या में कई गुना इजाफा हुआ है और इस साल अभी तक मरीजों की संख्या बढ़कर 21687 तक पहुंच गई है. जबकि मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. वहीं अभी तक राज्य में आठ मरीजों की मौत हो चुकी है. विभाग का कहना है कि अकेले राजधानी लखनऊ में ही डेंगू के मरीजों की संख्या 1000 को पार कर गई है और इनकी संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. राज्य में डेंगू के मरीजों की संख्या को देखते हुए अस्पतालों में अतिरिक्त बेडों को लगाया जा रहा है. राज्य सरकार के आदेश के बाद विभिन्न अस्पतालों में संसाधनों को बढ़ाया गया है.

जानें क्या है डेंगू के लक्षण

डेंगू वायरस मच्छर के काटने से फैलता है और इसके बाद तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों, जोड़ों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द, कमजोरी, भूख न लगना और मरीज की जी मिचलाना जैसे लक्षण विकसित होते हैं. इसके साथ ही चेहरे पर लाल-गुलाबी दाने, गर्दन, छाती पर लाल-गुलाबी दाने, लो ब्लड प्रेशर, बेहोशी, शरीर में प्लेटलेट्स लगातार कम होने लगते हैं.

क्या है डेंगू बीमारी का रोकथाम

डेंगू खतरनाख बीमारी है और इससे बचने के लिए घर और आसपास पानी जमा न होने दें. क्योंकि डेंगू के मच्छर ऐसे ही जगहों पर अंडे देते हैं. वहीं कूलर, बाथरूम, किचन में जलभराव पर ध्यान देना चाहिए और मच्छर लार्वा को मारने वाले तेल का छिड़काव करना चाहिए. छत पर टूटे डिब्बे, टायर, बर्तन, बोतल आदि न रखें क्योंकि इसमें पानी भर जाता है और इसके कारण मच्छर इसमें अंडे देते हैं और उससे लार्वा बनता है. बच्चों को फुल पैंट और फुल बाजू की शर्ट पहनाएं और मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए.

भोजन का रखें ध्यान

इसके साथ ही अगर किसी को बुखार आ रहा है तो बुखार में डाइट का ध्यान रखें. खाने में हरी सब्जियों और फलों के साथ पौष्टिक भोजन का प्रयोग करें. इसके साथ ही तरल पदार्थ पीएं. वहीं बासी और तैलीय खाने का बिल्कुल प्रयोग ना करें.

केन्द्र ने यूपी समेत नौ राज्यों में भेजे विशेषज्ञ

वहीं यूपी समेत दिल्ली में डेंगू के हालत को देखते हुए केन्द्र सरकार ने इन राज्यों में एक टीम भेजी है. इन राज्यों की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के बाद विशेषज्ञों की टीम को भेजा गया है. फिलहाल के हरियाणा, केरल, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में डेंगू की स्थिति खराब है. जानकारी के मुताबिक पूरे देशभर में अब तक 116991 मरीज डेंगू के आ चुके हैं.