Breaking News

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन इलाकों में ओले, बारिश बनेगी जिंदगी की आफत

पहाड़ों में इन दिनों बर्फबारी हो रही है, जिसके चलते हिमस्खलन की घटनाएं भी खूब सामने आ रही हैं। मैदानी इलाकों में तापमान नीचे लुढ़कता जा रहा है, जिससे लोगों को कंपकंपाती सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। देश के कुछ इलाकों में रिमझिम बारिश भी हो रही है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक मध्‍य महाराष्‍ट्र और मराठवाड़ा तूफान व तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है। इन इलाकों में ओले भी गिरने की संभावना जताई गई है।

आईएमडी के मुताबिक दक्षिण पूर्वी व उत्‍तर पश्चिमी मध्‍य प्रदेश और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्‍सों में भी तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही उत्‍तराखंड के कुछ इलाकों में भी तूफान और बारिश के साथ ओलावृष्टि का पूर्वानुमान लगाया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक ओडिशा के ऊपर एक विपरीत चक्रवात बना हुआ है, जबकि विदर्भ में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है। इस चक्रवाती सिस्टम से केरल तक एक ट्रफ बनी है। यह सिस्टम अगले तीन दिनों तक सक्रिय रहने की आशंका जताई गई है। इसके प्रभाव के कारण मध्य और पूर्वी राज्यों में बारिश देखने को मिलेगी।

पिछले 24 घंटों में अंडमान व निकोबार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज गरज के साथ हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में बीते 24 घंटों में हल्की बारिश हुई है।

आईएमडी के अनुसार ओडिशा के सुंदरगढ़, झारसुगुदा, मयूरभंज, बारीपाड़ा और संभालपुर की कुछ जगहों पर बारिश होने के आसार हैं। पश्चिम बंगाल में भी बारिश के हालात बन रहे हैं. मौसम विभाग ने पूर्वी बिहार में किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, सुपौल, मधेपुरा, कटिहार, सहरसा, भागलपुर, बांका और जमुई के कुछ हिस्‍सों में भी बारिश की आशंका जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *