Breaking News

पुडुचेरी में 22 फरवरी को होगा फ्लोर टेस्ट, 4 विधायकों के इस्तीफे के बाद अल्पमत में आई थी कांग्रेस सरकार

पुडुचेरी में सियासी उठा-पटक के बीच नई उपराज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने बड़ा आदेश दिया है. वहां विधान सभा में कांग्रेस सरकार को फ्लोर टेस्ट (Floor Test in Puducherry) से गुजरना होगा. 22 फरवरी को शाम 5 बजे यह फ्लोर टेस्ट होगा. पुडुचेरी में चार कांग्रेस विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद सरकार अल्पमत में आ गई थी. आज यानी 18 फरवरी को ही तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद की शपथ ली है. उनको किरण बेदी की जगह यह जिम्मेदारी सौंपी गई है.

16 फरवरी को केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा था. वहां कामराज नगर क्षेत्र से विधायक ए जॉन कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. ए जॉन के इस्तीफे के साथ ही पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार ने अपना बहुमत खो दिया. जॉन कुमार को साल 2019 में कामराज नगर से उपचुनाव में जीत मिली थी. उनके इस्तीफे से सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी की ताकत 10 रह गई है. कांग्रेस को डीएमके (3) और एक निर्दलीय का समर्थन है. विधायकों के इस्तीफों के बावजूद नारायणसामी ने साफ कहा है कि हम सदन में बहुमत साबित करेंगे.

पुडुचेरी में अब तक 4 विधायक दे चुके हैं इस्तीफा

ए जॉन कुमार के जल्द ही बीजेपी में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं. उनसे पहले कांग्रेस के विधायक मल्लदी कृष्ण राव, नमिचीवम और थिपिनदान अपना इस्तीफा दे चुके हैं. ऐसे में चार कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री नारायणसामी सरकार पर संकट छाया हुआ है. इससे पहले कांग्रेस विधायक एन धनवेलु को पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया था.

पुडुचेरी में क्या है सीटों का गणित

विधानसभा में कांग्रेस के कुल विधायकों की संख्या 15 से घटकर 10 पर पहुंच गई है. इसके दूसरी ओर अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस के 7 और अन्नाद्रमुक के पास 4 विधायक हैं. इसके अलावा BJP के तीन पदाधिकारियों को विधान सभा के सदस्यों के रूप में नामित किया गया था. कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले नमसिवम और थेप्पेनथान ने BJP का दामन थाम लिया था.