Breaking News

मोदी सरकार आपकी बिटिया की शादी के लिए दे रही है 51000 रुपए, जानें कैसे उठाएं लाभ

बिटिया के बड़े होते ही माता-पिता को उसकी शादी की चिंता सताने लगती है। अगर ऐसा ही आपके साथ भी है और चिंता के साथ आपको खर्चे की टेंशन है। तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मोदी सरकार आपकी बिटिया की शादी के लिए आर्थिक मदद के तौर पर 51000 रुपए दे रही है। जिससे आपको बेटी की शादी में आर्थिक रूप से दिक्कत का सामना न करना पड़े। मोदी सरकार की इस योजना का नाम पीएम शादी शगुन योजना (PM Shadi Shagun Yojna) है। तो चलिए जानते हैं कि इस योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं और किस तरह आवेदन करना होगा।

क्या है शादी शगुन योजना (Shadi Shagun Yojna)?
मोदी सरकार की इस योजना के बारे में आप पूरी जानकारी केंद्र सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय से प्राप्त कर सकते है। या https://www.india.gov.in/schemes-maulana-azad-education-foundation इस लिंक पर क्लिक कर भी आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

किन्हें मिलेगा शादी शगुन योजना का लाभ?

  • मोदी सरकार की इस योजना का लाभ वही मुस्लिम लड़कियां उठा सकती हैं जिन्हें स्कूली स्तर पर बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति हासिल की होंगी।
  • योजना का लाभ उठाने वाली लड़कियों के लिए स्नातक की पढ़ाई अनिवार्य है।
  • शादी शगुन योजना का लाभार्थी बनने के लिए लड़की का मुस्लिम समुदाय से होना जरूरी है।
  • किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से की गई स्नातक की पढ़ाई ही अनिवार्य होगी।
  • योजना का लाभ उठाने वाली लड़की भारत की नागरिक होनी चाहिए।
  • जो माता-पिता बेटी की शादी के लिए 51000 रुपये की आर्थिक मदद चाहते हैं उनकी सालाना आमदनी 2 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

मोदी सरकार की इस योजना से बेटियों की शादी में तो आर्थिक मदद मिलेगी ही इसके साथ ही बच्चियों की पढ़ाई को बढ़ावा मिलेगा। क्योंकि आज भी ऐसे कई लोग हैं जो बच्चियों को सिर्फ 10वीं या 12वीं तक ही पढ़ाना जरूरी समझते हैं। ऐसे में ये योजना उन लड़कियों के लिए काफी अच्छी है जो 12वीं के बाद भी पढ़ना चाहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *