Breaking News

मनमोहन सिंह सरकार में यूपी को रेलवे ने 1109 करोड रूपए दिए और अब मोदी सरकार में 14761 करोड दिए जा रहे है :- रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

रिर्पोट :- सुरेंद्र सिंघल/गौरव सिंघल- विशेष संवाददाता,दैनिक संवाद,सहारनपुर मंडल, उप्र:।।
 
सहारनपुर (दैनिक संवाद न्यूज)। रेलवे, संचार, इलैक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे के आधुनिकीकरण और यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करनेे रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाने, तेज गति की ट्रेनों के लिए रेल लाइनों के सुदृढीकरण के लिए रेलवे में एक लाख 37 हजार करोड की धनराशि निवेश की है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहारनपुर के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान आज  सहारनपुर के सर्किट हाउस में  पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
अश्विनी वैष्णव पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सहारनपुर समेत उन लोकसभा क्षेत्रों के संयोजक बनाए गए थे। जहां 2019 के चुनाव मे भाजपा पराजित हो गई थी। पहली बार उन्होंने जौलाई माह में सहारनपुर में दो दिन का प्रवास किया था। उन्होंने बताया कि उस दौरान उन्होंने जनता के बीच जो वायदे किए थे। उनमें से ज्यादातर पूरे हो गए है या उन पर काम चल रहा है। मेरठ और प्रयागराज के बीच चलने वाली संगम एक्सप्रेस को सहारनपुर तक बढाने की मांग संबंधी सवाल पर उन्होंने कहा कि इसे लेकर विभाग में विश्लेषण जारी है। संगम को सहारनपुर तक बढा दिया जाएगा। यदि यह संभव नहीं हुआ तो उसके बदले दूसरी ट्रेन चलाई जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मां शाकुंबरी देवी क्षेत्र में मोबाइल सिग्नल उपलब्ध कराने की मांग पूरी करते हुए वहां टावर लगवाए गए है। वहां 12 अगस्त से मोबाइल सेवाएं शुरू हो गई है। कोरोना काल में बंद हुई 19 ट्रेनों में से 17 ट्रेनो का संचालन बहाल कर दिया गया है। दो ट्रेनों पर काम चल रहा है। सहारनपुर-दिल्ली के बीच नई एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की गई है। सोमवार को देवबंद स्टेशन के निरीक्षण के दौरान इस ट्रेन के देवबंद में ठहराव की मांग तत्काल पूरी की गई।
आज मंगलवार से ही वहां दो मिनट का स्टापेज शुरू हो गया है। देवबंद के विधायक एवं लोक निर्माण राज्यमंत्री कुंवर बृजेश सिंह रावत ने हरी झंडी दिखाकर देवबंद से ट्रेन को रवाना किया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 740 करोड की देवबंद-रूडकी रेलवे लाइन परियोजना पर काम जल्द शुरू  हो जाएगा। इसका उद्घाटन उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अथवा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले तीन माह के दौरान सहारनपुर-दिल्ली रेलवे ट्रेक पर 48 से 50 बिंदुओं को सुधारा गया। इससे ट्रेनों की गति 130 किमी प्रतिघंटा स्वीकृत हो गई। अब इस ट्रेक को वंदेमातरम ट्रेन के संचालन के लिए उच्चीकृत किया जाएगा। आटोमेटिक सिग्नल व्यवस्था पर काम चल रहा है। देवबंद रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने के लिए 23 करोड रूपए स्वीकृत किए गए है। सहारनपुर रेलवे क्षेत्र में 14 रेलवे क्रोसिंग के सुधारों पर 560 करोड काम के प्रोजोक्ट स्वीकृत किए गए है।
अंडरपास में पानी भरने की समस्या दूर की जाएगी। कुछ स्टेशनों के प्लेटफार्मों की ऊंचा किया जाएगा। टपरी रेलवे यार्ड पर 40 करोड रूपए का निवेश हुआ है। सहारनपुर रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट और आटोमेटिक सीढिया लगेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उप्र के महत्तव को देखते हुए रेलवे के निवेश को 14 हजार 761 करोड (यूपीए की मनमोहन सिंह सरकार के दौरान) से बढाकर 94 हजार करोड कर दिया है। वहां इस धनराशि से स्वीकृत सभी परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है। यूपीए सरकार के दौरान जहां चार किमी. प्रतिदिन की दर से नयी रेल लाइन बिछाई जाती थी वहां अब 12 किमी.बिछाई जा रही है। देश के 200 रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाया जा रहा है।
इसमें उत्तर प्रदेश के कई प्रमुख रेलवे स्टेशन अयोध्या, गोमतीनगर, लखनऊ, चारबाग, गाजियाबाद, कानपुर सैंट्रल, काशी, वाराणसी कैंट, आगरा, अलीगढ, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर आदि शामिल है। गाजियाबाद के लिए 350 करोड, प्रयागराज के लिए एक हजार करोड, लखनऊ के लिए 500 करोड और कानपुर सैंट्रल के लिए 800 करोड की धनराशि स्वीकृत की गई है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान भाजपा की कई संगठनात्मक बैठकों में भाग लिया ओर अनेक प्रमुख शख्सियतों से मुलाकात की। मंदिरों और गुरूद्वारों में पूजा की। उन्होंने उम्मीद जताई कि भाजपा आलाकमान ने उन्हें लोकसभा चुनाव में जिन सीटों को जिताने की जिम्मेदारी सौंपी है। उन्हें भरोसा है कि वह उसमें पूरी तरह से सफल होंगे और नरेंद्र मोदी 2024 में तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री चुने जाएंगे। प्रेस कांफ्रेस में उनके साथ राज्यमंत्री जसवंत सैनी, सांसद प्रदीप चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. महेंद्र सैनी, विधायक देवेंद्र निम, विधायक मुकेश चौधरी, विधायक राजीव गुंबर, पूर्व सांसद राघव लखनपाल शर्मा, पूर्व विधायक जगपाल सिंह, मेयर संजीव वालिया आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *