Wednesday , September 30 2020
Breaking News

भारत में कंपनी का यह नया स्कूटर बजाज के रेट्रो चेतक पर होगा बेस्ड, इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की कर रहे योजना

इस साल की शुरुआत में स्वीडिश की वाहन निर्माता कंपनी Husqvarna Motorcycles ने अपने दो मोटरसाइकिल के साथ भारतीय बाजार में एंट्री की थी। जिसके बाद अब कंपनी भारत में बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट को भुनाने के लिए अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की योजना बना रही है। बता दें, इस बात की अभी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। हालांकि भारत में कंपनी का यह नया स्कूटर बजाज के रेट्रो चेतक पर बेस्ड होगा।

इलेक्ट्रिक बाइक पर कंपनी कर रही काम : पियर मोबिलिटी द्वारा दी गई एक प्रस्तुति के अनुसार कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर का अगले साल विश्व प्रीमियर किया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी Husqvarna E-Pilen इलेक्ट्रिक बाइक को भी 2022 तक पेश करने की योजना बना रही है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि कंपनी के दोनों ही इलेक्ट्रिक वाहनों को एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। जिनका प्रोडक्शन Baja Auto के चाकन प्लाट में होगा।

Husqvarna इलेक्ट्रिक स्कूटर E-01: कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर की लीक हुई तस्वीरों की बात करें तो इसमें एक शार्प डिजाइन दिया जाएगा। जिसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और सिंगल साइडेड रियर शॉक एब्जॉर्बर के साथ फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक के साथ एलॉय व्हील मिल सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार इसमें 4kW की इलेक्ट्रिक मोटर लगेगी। जिसमें उम्मीद है अलॉय व्हील्स, सस्पेंशन सेटअप, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, कलर इंस्ट्रूमेंट कंसोल, फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक के साथ डुअल-चैनल ABS की सुविधा भी दी जाएगी।

भारत में लांचिंग : जैसा कि हमने बताया कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में चेतक के समान 4kW की इलेक्ट्रिक मोटर और 4.08 kWh की लिथियम-आयन बैटरी पैक का प्रयोग किया जाएगा। बता दें, बजाज चेतक सिंगल चार्ज में 95 किलोमीटर की रेंज का दावा करता है। वहीं Husqvarna इलेक्ट्रिक स्कूटर E-01 के भारत में बनने के बावजूद इस बात की कोई गारंटी नहीं है, कि इसे भारत में बेचा जाएगा। क्योंकि देश में प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट का भविष्य अभी शुरुआत पर भी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *