Breaking News

भारतीय शेयर बाजार ने रचा इतिहास: सेंसेक्स पहली बार 49,000 के पार, निवेशकों के लिए बंपर फायदे

शेयर बाजार में इस समय ऐसा शानदार उछाल देखा जा रहा है जो निवेशकों के लिए बंपर फायदे का सौदा साबित हो रहा है. आज सेंसेक्स ने ऐतिहासिक 49,000 का स्तर प्री-ओपनिंग में ही पार कर लिया है और ये बेहद शानदार संकेत है.इसलिए आई तेजी देश की अग्रणी सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस यानी टीसीएस के मजबूत तिमाही नतीजों से बाजार पहली बार 49 हजार के पार खुला। टीसीएस के मुनाफे में वर्ष 2020 की अंतिम तिमाही में 7.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और कंपनी का शेयर एक फीसदी के ऊपर कारोबार कर रहा है।

जनवरी में अब तक विदेशी निवेशकों ने शुद्ध रूप से 4,819 करोड़ रुपये का निवेश किया है। हालांकि प्रोविजनल आंकड़ों में यह 9,264 करोड़ रुपये है। शुक्रवार को 6000 करोड़ से ज्यादा का निवेश किया गया। दिसंबर में कुल 62000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था। अमेरिका में नए राहत पैकेज के एलान की खबर से शुक्रवार को वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी दर्ज की गई। दक्षिण कोरिया का कोप्सी 3.97 फीसदी ऊपर बंद हुआ था। हांगकांग का हेंगसेंग 1.20 फीसदी, जापान का निक्केई इंडेक्स 2.36 फीसदी, अमेरिका का नैस्डैक इंडेक्स 1.03 फीसदी और S&P 500 इंडेक्स 0.55 फीसदी ऊपर बंद हुए। वहीं चीन के शंघाई कंपोजिट में गिरावट दर्ज की गई थी। इसके अलावा यूरोप के शेयर बाजारों में भी बढ़त दर्ज की गई थी।


आज 1270 शेयरों में तेजी आई और 307 शेयरों में गिरावट आई। वहीं 86 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। केंद्रीय बजट से पहले निवेशक निवेश को लेकर चिंतित हैं क्योंकि ज्यादातर मार्केट विश्लेषकों के अनुसार, कोरोना के चलते इस बार का बजट उम्मीद के मुताबिक नहीं होगा, जिसकी वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है। इसलिए निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए। पिछले सप्ताह सेंसेक्स 913.53 अंक यानी 1.90 फीसदी मजूत हुआ जबकि निफ्टी में 328.75 अंक यानी 2.34 फीसदी की तेजी आई।

इस सप्ताह इन कारकों से प्रभवित होगा बाजार विश्लेषकों ने अनुमान जताया है कि घरेलू शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह मुद्रास्फीति और अन्य आर्थिक आंकड़ों की घोषणा तथा कंपनियों के तिमाही परिणाम के अलावा वैश्विक रुख से तय होगी। वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख, कोविड-19 टीके से जुड़ी खबरों और आर्थिक पुनरुद्धार को लेकर उम्मीद से भारतीय शेयर बाजार पिछले सप्ताह लगभग हर दिन नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। पिछले कुछ सप्ताह से बाजार में तेजी की यही प्रवृत्ति रही है। इस सप्ताह इंफोसिस, विप्रो और एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड जैसी कंपनियों के तिमाही परिणाम जारी होने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *