Breaking News

बांग्लादेश में क्यों हो रहा है चीन का भारी विरोध, 3 चीनी नागरिकों सहित 9 लोग घायल

बांग्लादेश के पिरोजपुर जिले में चीनी कंपनी द्वारा निर्माण का विरोध करने वाले स्थानीय लोगों के बीच हुए विवाद में तीन चीनी नागरिकों सहित नौ लोग घायल हो गए। घटना पिरोजपुर जिले के मथबरिया में एक बांध के निर्माण स्थल पर हुई। सूत्रों के अनुसार, घटना उपजिला के बदुरा गांव में तब शुरू हुई जब स्थानीय लोगों ने चीनी कंपनी द्वारा निर्माण का विरोध किया। घायल चीनी नागरिकों में मैनेजर मजीमाओ (31), पर्यवेक्षक चांग ड्यू (28) और पर्यवेक्षक लेई बो (38) हैं।

घटना में घायल हुए स्थानीय कार्यकर्ताओं में मुहम्मद जिल्लुर रहमान, मुहम्मद इलियास, निजाम सिकदर, माणिक, बहादुर उकिल और जकारिया खान शामिल हैं।
इनमें गंभीर रूप से घायल जकारिया खान को बारीसाल शेर-ए-बांग्ला मेडिकल कॉलेज अस्पताल और बहादुर उकील को भंडारिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अन्य को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

भंडारिया उपजिला स्वास्थ्य एवं परिवार नियोजन अधिकारी कमल हुसैन मुफ्ती ने बताया कि 3 चीनी नागरिकों और 6 स्थानीय लोगों का भंडारिया अस्पताल में इलाज किया गया। घायलों में, दो चीनी नागरिकों के हाथ और पैर में मामूली चोटें आईं, और एक को सिर में मामूली चोटें आईं।

पुलिस ने कहा कि बांध बनाने के लिए स्थानीय लोग वेपू मशीन से मिट्टी काटने गए थे। उस वक्त स्थानीय लोगों की चाइना प्रोजेक्ट के मजदूरों से झड़प हो गई थी। पिरोजपुर जिले के पुलिस अधीक्षक मोहम्मद सईदुर रहमान ने कहा कि चीनी परियोजना के तीन चीनी नागरिकों सहित सभी घायल भूमि के स्वामित्व और तालाब पाटने को लेकर संबंधित जमींदारों के बीच गलतफहमी के परिणामस्वरूप हुए हमले में घायल हो गए। इस संबंध में कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *