Breaking News

बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान पर दोहरी मार, 170 अरब रुपये के टैक्स के बाद अब दवाएं भी महंगी होंगी

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने शुक्रवार को घोषणा की है कि सरकार चार महीने में 170 अरब रुपये का अतिरिक्त राजस्व (सालाना आधार पर करीब 510 अरब रुपये) सृजित करने के लिए तत्काल एक मिनी बजट पेश करेगी। उन्होंने कहा कि बिजली और गैस क्षेत्रों में सुधार किया जाएगा। इसमें बिना बजट वाली सब्सिडी समाप्त करना और दवाओं व पेट्रोल-डीजल पर शुल्कों में वृद्धि करना शामिल है।

आईएमएफ की ओर से अपना मिशन समाप्त करने के बयान के बाद जल्दबाजी में बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में मंत्री ने कहा कि कोष से जुड़े सभी मामलों को गुरुवार को अंतिम दौर में सुलझा लिया गया था।

खबरों के अनुसार शहबाज शरीफ सरकार की आर्थिक समन्वय समिति जल्द ही 150 दवाओं की कीमतों में वृद्धि को मंजूरी देने वाली है। अगर ऐसा होता है तो पहले से ही 170 अरब रुपये का के अतिरिक्त कर के बोझ तले दबी पाकिस्तानी जनता के लिए यह बुरी खबर होगी।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार शहबाज शरीफ कैबिनेट की आर्थिक समन्वय समिति जल्द ही 150 दवाओं की कीमतों में वृद्धि को मंजूरी देने वाली है। एक दिन पहले ही वित्त मंत्री इशाक डार ने चार महीने के अंदर पाकिस्तानियों से 170 अरब रुपये टैक्स वसूली करने की घोषणा की है।

वित्त मंत्री की ओर से नए टैक्स की घोषणा आईएमएफ की ओर से लोन की किश्ते जारी किए बिना पाकिस्तान से उसके मिशन के लौटने के फौरन बाद की गई है। उससे पहले 10 दिनों तक आईएमएफ की टीम पाकिस्तान में मौजूद रहकर बेलआउट पैकेज पर पाकिस्तानी पक्ष से बातचीत कर रही थी।