Breaking News

बदला ‘घटिया आजम खान’ सड़क का नाम, अब मिली नई पहचान

विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के दिवंगत नेता अशोक सिंघल (Ashok Singhal) की जयंती (27 सितंबर) पर उनको याद करते हुए आगरा की एक सड़क का नाम उनके नाम पर किया गया. आगरा की इस सड़क का अबतक नाम ‘घटिया आजम खान’ (Ghatia Azam Khan) था, जिसे बदलकर अशोक सिंघल के नाम पर किया गया. खास बात यह है कि सिंघल का जन्म उसी क्षेत्र में हुआ था, जहां सड़क का नाम रखा गया है. आगरा के मेयर नवीन जैन ने बताया कि सड़क का नाम बदलने का प्रस्ताव शहीद नगर वार्ड के पार्षद जगदीश पचौरी ने पेश किया था. फिर आगरा नगर निगम के 13वें सत्र में इसे स्वीकार कर लिया गया. जैन ने बताया कि दिवंगत नेता सिंघल का जन्म 27 सितंबर, 1926 को इसी रोड पर स्थित एक मकान में हुआ था.

इसके अलावा भी आगरा में कुछ सड़कों के नाम बदले गए हैं. इसमें केहराई मोड़ क्रॉसिंग को अब शहीद कौशल कुमार रावत, शास्त्रीपुरम क्रॉसिंग को अब चित्रगुप्त क्रॉसिंग के नाम से जाना जाएगा.

घटिया आजम खान कैसे पड़ा था नाम

दरअसल, घटिया आजम खान (Ghatia Azam Khan) बिगड़ा हुआ नाम है. दरअसल, पहले यह निचला इलाका हुआ करता था, तो इसे घाटी बोला करते थे. फिर घाटी से आम बोलचाल में यह घटिया हो गया और अब यही चल में आ गया था. यहां खान-ए-आजम रहते थे इसलिए घाटी के आगे आजम खान जुड़ा है. इतिहासकार बताते हैं कि मुगल बादशाह अकबर के वजीर मिर्जा अजीज कोका यहां रहते थे. उनको खान-ए-आजम की उपाधि मिली हुई थी. इसी घाटी में उनकी हवेली हुआ करती थी. इसी से नाम घाटी आजम खान पड़ा जो बाद में घटिया आजम खान हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *