Breaking News

फ्री में बुक होगी ट्रेन की टिकट, जानें क्या है रेलवे की खास स्कीम, इन्हें मिलेगा फायदा

कोरोना काल में भारतीय रेलवे द्वारा कई तरह के नियम बदले गए है। तो साथ ही यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही है ताकि यात्री बिना किसी परेशानी के सफर कर सके। फेस्टिवल सीजन में रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेन चलाई है। जिससे त्योहारों के सीजन में सफर करने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। लेकिन अब रेलवे यात्रियों को फ्री में सफर की करने की सुविधा भी दे रहा है। जिसकी तैयारी रेलवे ने कर ली है। हैरान की बात है लेकिन रेलवे एसबीआई के बैंक ग्राहकों को खास सुविधा दे रहा है। इस सुविधा के तहत अगर आपके पास IRCTC SBI RuPay Card है तो आप इसके रिवॉर्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल करके फ्री में ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं लेकिन शर्त ये है कि आपके पास टिकट की कीमत के बराबर रिवॉर्ड्स प्वाइंट्स होना चाहिए।

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत, डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया की बात की है। जिससे हमेशा देश की जनता का विकास हो सके और इन्हीं कदमों को बढ़ावा देने के लिए कुछ समय पहले SBI, IRCTC और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मिलकर IRCTC SBI RuPay Card लॉन्च किया था। उस दौरान रेलवे ने कार्ड को ज्यादा सुविधाजनक, तेज और सुरक्षित होने का दावा किया था। ये कार्ड Near Field Communication technology से लैस है। आसान भाषा में कहे, तो सिर्फ टैप करके या कॉन्टैक्टलेस तरीके से पेमेंट किया जा सकता है, जैसा कि आजकल ज्यादातर बड़े बैंकों के कार्ड्स में मिलता है।

कैसे IRCTC SBI RuPay क्रेडिट कार्ड से बुक होगी टिकट

1- जिन ग्राहकों के पास ये कार्ड होगा। 31 मार्च 2021 तक ज्वाइनिंग फीस माफ कर दिया जाएगा।
2- IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करने पर 10 परसेंट कैश बैक मिलेगा। इस कार्ड की मदद से ग्राहकों को रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेगा। 1 प्लाइंट 1 रुपये के बराबर होगा।
3- इन रिवॉर्ड प्वाइंट का इस्तेमाल यूजर्स फ्री में ट्रेन की टिकट बुक करवाने के लिए आसानी से कर सकते है।
4- यूजर्स के कार्ड में पहले 45 दिनों में 500 रुपये या उससे अधिक ट्रांजैक्शन में 350 प्वाइंट्स जोड़ दिए जाएंगे। कार्ड को एक्टिवेट करते ही अकाउंट में 350 प्वाइंट्स आ जाएंगे।
5- हर तिमाही में एक बार रेलवे स्टेशनों पर बने प्रीमियम रेलवे लाउंज का इस्तेमाल कर सकेंगे।

IRCTC SBI RuPay क्रेडिट कार्ड से टिकट बुकिंग के अलावा ऑनलाइन शॉपिंग पर काफी डिस्काउंट मिलता है। क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर Medlife, Fitternity, Me N Moms जैसे ब्रांड्स पर छूट मिलती है। इसके अलावा पैथोलॉजी पर भी 40 फीसदी की छूट मिलती है और UpGrad से किसी भी कोर्स का पेमेंट करने पर फीस में 10 परसेंट की छूट मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *