Breaking News

फ्रांस में कोरोना का कहर पिछले 24 घंटे में मिले रिकॉर्ड 100000 संक्रमित

कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट ने ब्रिटेन में हालात बिगाड़ दिए हैं। महामारी के इस स्वरूप के चलते यहां एक सप्ताह में करीब 48 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। ब्रिटिश स्वास्थ्य सेवा के इस मॉडल के मुताबिक इस अवधि में लंदन का हर 20वां शख्स संक्रमित हुआ है। वहीं दूसरी ओर फ्रांस में बीते 24 में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 100,000 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि एक दिन पहले ही यहां कोविड-19 के करीब 94 हजार नए मामले सामने आए थे।

फ्रांस : अस्पतालों में बढ़े मरीज, क्रिसमस की खुशियों में खलल

फ्रांस में कोविड-19 और ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने के साथ एक बार फिर से अस्पतालों पर भी दबाव बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां ज्यादातर ऐसे मरीज हैं जिन्होंने टीके की खुराक नहीं ली थी। क्रिसमस पर अस्पतालों ने मरीजों के परिवारों को मुलाकात करने की अनुमति दी, लेकिन अपने प्रियजनों की फिक्र में लोग उदास नजर आए। मार्सेली अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती कोविड-19 के मरीज डेविड डेनियल सेबाग (52) को अफसोस है कि उन्होंने टीके की खुराक नहीं ली थी। उन्होंने कहा कि टीका खतरनाक नहीं है। यह जीवन चुनने के समान है। फ्रांस के अस्पतालों में आने वाले मरीजों का अमूमन यही हाल है।

इसके अलावा बढ़ते मरीजों के साथ स्वास्थ्य कर्मियों पर काम का बढ़ता बोझ भी चिंता का विषय है। आईसीयू के मुख्य डॉक्टर जुलियन कार्वेली ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मी थक चुके हैं, मरीज बढ़ रहे हैं, हमें डर है कि हो सकता है हमारे पास पर्याप्त स्थान ही नहीं रहे।

4500 से ज्यादा उड़ानें रद्द

इस बीच, महामारी को लेकर दुनिया भर की वाणिज्यिक एयरलाइनों ने क्रिसमस पर 4,500 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी हैं। फ्लाइट-ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटअवेयर डॉट कॉम की टैली के मुताबिक, एयरलाइन संचालकों ने शनिवार तड़के 2,401 उड़ानें रद्द कीं। ये वे उड़ानें थीं जो क्रिसमस पर आवाजाही करतीं।

आमतौर पर क्रिसमस पर अमेरिका में यह एक दिन यात्रियों से खचाखच भरा होता है। ढाई हजार उड़ानें इसी सप्ताह रद्द कर दी गईं। इसके अलावा करीब 10,000 उड़ानें विलंबित हुईं। इसकी एक वजह ओमिक्रॉन के चलते स्टाफ की कमी भी रही। उधर, यूरोप और ब्रिटेन में कोरोना से हालात खराब हैं। ब्रिटेन में सप्ताह भर में लगातार एक दिन के भीतर औसतन 1.20 लाख से ज्यादा नए मामले मिले हैं और 137 मौतें हुई हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी को आशंका है कि अगले सप्ताह हर 10वां शख्स संक्रमित हो सकता है। अमेरिका में कोरोना मामलों की औसत संख्या 45 फीसदी बढ़कर 1.79 लाख प्रतिदिन हो गई है। न्यूयॉर्क में हालात सबसे खराब हैं।

व्हाइट हाउस में बाइडन के क्रिसमस पर कोरोना का असर

ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे के मद्देनजर, राष्ट्रपति जो बाइडन के कार्यकाल के प्रथम क्रिसमस पर व्हाइट हाउस में कोई बड़ा आयोजन नहीं किया जा रहा है। इससे पहले इस मौके पर व्हाइट हाउस बड़े पैमाने पर समारोह आयोजित करता रहा है। इस बार राष्ट्रपति और प्रथम महिला जिल बाइडन ने कोई बड़ा समारोह आयोजित करने और मेजों को व्यंजनों से सजाने के बजाय भोजन की व्यवस्था के बिना ‘ओपन हाउस’ में 100-100 लोगों के समूह में कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया। इस दौरान मेहमानों के लिए मास्क लगाना और टीकाकरण नहीं कराए लोगों के लिए कोविड-19 संबंधी जांच कराना अनिवार्य है।

कमला हैरिस की कोविड-19 जांच रिपोर्ट नेगेटिव

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। वे इस सप्ताह की शुरुआत में अपने एक संक्रमित सहयोगी के संपर्क में आई थीं। हैरिस फिलहाल लॉस एंजिलिस में छुट्टियां बिता रही हैं। उनके कार्यालय ने कहा कि हैरिस की दोबारा जांच की जाएगी। हालांकि उनकी दो जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं और उनका बूस्टर खुराक के साथ पूर्ण टीकाकरण हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *