Breaking News

फरवरी से बदलने जा रहे कई नियम, आपकी जेब पर कैसे आएगाा भार जानिए

बैंकिंग (banking) समय-समय पर अपने नियमों में बदलाव करते रहते हैं, लेकिन कई ग्राहक सही समय पर बदलावों से अवगत नहीं हो पाते और फिर उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। यही कारण है कि तीन दिन बाद यानि 1 फरवरी 2022 से बैंकिंग (banking) समेत कई नियम बदलने जा रहे हैं। जो शायद आपकी जेब पर भारत पड़ सकते हैं। फरवरी माह से बैंक ऑफ बड़ौदा, एसबीआई बैंक और पीएनबी बैंक ट्रांजेक्शन से जुड़े निमय बदल जाएंगे। साथ ही, 1 फरवरी से रसोई गैस सिलेंडर के दाम बदल जाएंगे। 1 फरवरी 2022 से सभी खाताधरकों के लिए लागू हो जाएंगे, हालांकि ये बैंक अपने खाताधारकों को नियम बदलने को लेकर कई बार जानकारी दे चुके हैं।

ट्रांजैक्शन की लिमिट बढ़ी
एसबीआई के अनुसार 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच IMPS के जरिये पैसा ट्रांसफर करने पर 20 रुपये + प्लस GST चार्ज लगेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर 2021 में IMPS के माध्यम से ट्रांजैक्शन का अमाउंट 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था. रिजर्व बैंक ने IMPS के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन की लिमिट बढ़ाई थी. अब एक दिन में 2 लाख रुपए के बजाय 5 लाख रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं।
बैंक ऑफ बड़ौदा के नियम बदल जाएंगे
बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियमों में बदल जाएंगे। अब 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा। यानी चेक से जुड़ जानकारी भेजनी होगी तभी चेक क्लीयर होगा ये बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए है।

पीएनबी पेनाल्टी लेकर आया है
पंजाब नेशनल बैंक जो नियम बदलने वाला है उसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आपके अकाउंट में पैसे न होने के कारण यदि किस्त या निवेश फेल हो जाती है तो आपको 250 रुपये पेनाल्टी चुकानी होगी। अभी तक ये पेनाल्टी 100 रुपये थी।

LPG रसोई गैस सिलेंडर प्राइस
हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतें तय होती है। इस बार देखना होगा कि 1 जनवरी 2022 को नये साल के दिन सिलेंडर की कीमतों में इजाफा होता है या नहीं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *