Wednesday , September 28 2022
Breaking News

फटी एड़ियों के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा तो बेहद काम आएंगे ये दो असरदार उपाय

जब आपके पैरों के तलुओं और एड़ी की सेंसिटिव स्किन रूखी हो जाती हैं तो यह फटकर खुल जाती है और उनमें छोड़ जाती है दर्द भरी दरारें, जिसके कारण चलते समय आपके पैरों में दर्द होता है और इनका इलाज कभी-कभी काफी मुश्किल भी हो जाता हैं. एड़ियों का फटना एक आम परेशानी है. कास्मेटिक के इस्तेमाल से एड़ियों का फटना एक दर्दनाक बीमारी बन गयी है.

आप भी अगर फटी एड़ियों (Cracked Heels) से परेशान हैं और कई उपाय अपना कर देख चुके हैं लेंकिन उसका कोई फायदा नहीं मिल रहा तो घबराए नहीं. जी हां, आज हम आपके लिए दो कारगर उपाय(Remedies) लेकर आए हैं जिन्हें अपना कर आप एड़ियों के दरार को तो कम कर ही पाएंगे साथ ही दर्द से भी आपको काफी आराम मिलेगा. आइए जानते हैं इन उपायों को.

एवोकोडो और केले का फूट मास्क घर पर करें तैयार
एवोकाडो (avocado) में पाया जाने वाला विटामिन ई, ए और ओमेगा फैटी एसिड़स चोट को ठीक करने में मदद करती है. वहीं केला स्किन को मुलायम (skin soft) बनाने का काम करती है. फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए इन दोनों का कॉम्बिनेशन बिलकुल सही है.

 

फुट मास्क बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
छिला केला 1
एवोकाडो आधा

मास्क बनाने का तरीका
केला और एवोकाडो (Banana and Avocado) को एक साथ मिक्सी में ब्लेंड कर लें. अब इस पेस्ट को पैर में जहां जहां दरार आए हैं वहां वहां लगा लें. 20 मिनट के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धोलें. इसे आप रोज अप्लाई कर सकते हैं.

पेट्रोलियम जैली का कर सकते हैं इस्तेमाल
फटी एड़ियों पर पेट्रोलियम जैली काफी कारगर है. यह आपकी स्किन को मुलायम तो बनाती ही है साथ ही हाइड्रेट रखने में मदद करती है.

फुट मास्क बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
वैसलीन 1 चम्मच
मॉइश्चराइजर
फुट स्क्रब
गुनगुना पानी

फुट मास्क बनाने का तरीका
सबसे पहले अपने पैरों को गर्म पानी में भिगो कर कुछ देर के लिए रखें. अब अपने पैरों को फुट स्क्रब की मदद से साफ कर लें. अब अपने पैरों को साफ कर के अच्छे से सुखा लें. इसके बाद पैरों में मॉइश्चराइजर लगा लें. अब इसी पर से वैसलीन लगा लें. अब पैरों में जुराब पहन लें. कोशिश करें कि इस विधि को आप रात को सोने से पहले करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *