Breaking News

प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाना होगा महंगा! अगले साल से बढ़ जाएगी 12% फीस

उत्तर प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने वाले पैरेंट्स की जेब अब और भी ज्यादा ढीली होने वाली है. यूपी के Private Schools की फीस 12 फीसदी तक बढ़ने वाली है. दरअसल, अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश ने एकेडमिक सेशन 2023-24 में 11.69% फीस बढ़ाने का ऐलान किया है. एसोसिएशन ने कहा कि फीस में इजाफा उत्तर प्रदेश शुल्क विनियमन अधिनियम 2018 के अनुसार है. इस तरह यूपी के प्राइवेट स्कूलों में अब बच्चों को पढ़ाना मुश्किल होने वाला है. पैरेंट्स के ऊपर आर्थिक दबाव भी बढ़ने वाला है.

एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि एसोसिएशन की आम सभा की बैठक में यह निर्णय लिया गया. बैठक का आयोजन सीएमएस स्कूल कानपुर रोड में किया गया था. इस मौके पर एसोसिएशन के पदाधिकारी व सदस्य स्कूलों के मैनेजर मौजूद थे. अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने कहा कि उत्तर प्रदेश शुल्क विनियमन अधिनियम 2018 के अनुसार, उत्तर प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों में वार्षिक समग्र शुल्क उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) प्लस 5% से बढ़ाया जा सकता है.

क्यों बढ़ाई गई फीस?
अनिल अग्रवाल ने बताया कि सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा वर्तमान एकेडमिक सेशन 2022 -2023 के लिए दिया गया सीपीआई 6.69% है. यानी अधिनियम के अनुसार, फीस में इजाफा केवल 6.69% + 5% यानी कुल 11.69% तक की जा सकती है. अग्रवाल ने ये भी कहा, ‘स्कूलों में फीस में वृद्धि उत्तर प्रदेश शुल्क विनियमन अधिनियम 2018 के अनुसार ही है. इसके अलावा एसोसिएशन द्वारा अपने सामाजिक एवं शैक्षणिक संकल्प को पूरा करने के लिए की जाने वाली गतिविधियों की रूपरेखा के संबंध में निर्णय लिए गए.’

सरकार के साथ तालमेल पर जताया संतोष
एसोसिएशन ने निश्चित अंतराल पर अंतर्जिला स्तर पर साहित्यिक एवं खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करने का निर्णय लिया है. बैठक की अध्यक्षता सीएमएस स्कूल के संस्थापक प्रबंधक जगदीश गांधी ने की. अनिल अग्रवाल ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ आपसी तालमेल और संवाद पर संतोष जताया. एसोसिएशन सचिव माला मेहरा, कोषाध्यक्ष रचित मानस और प्रवक्ता ख्वाजा सैफी यूनुस ने सदस्य-स्कूलों को सरकार के निर्देशों के अनुसार गतिविधियों में भाग लेने के लिए धन्यवाद दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *