Breaking News

पाकिस्तान पर आया बड़ा संकट, रोटी के पड़े लाले गेहूं की कीमत ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में महंगाई की मार बढ़ती जा रही है. हालात ये हैं कि अब गेहूं का दाम आसमान छू रहा है और पिछले सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. पाकिस्तान में अभी गेहूं का दाम 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. जो अबतक का सबसे ऊंचा रेट है. पाकिस्तान की सरकार तमाम कोशिशों के बाद भी दाम को 2400 रुपये प्रति 40 किलो से नीचे नहीं रख पाई है.

पिछले साल दिसंबर में भी कुछ ऐसे ही हालात बने थे जब गेहूं के लिए काफी मुश्किलें पैदा हो रही थीं. अब फिर इस साल अक्टूबर में यही हाल हो गया है, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दिसंबर तक हालात और बिगड़ सकते हैं.

दाम में बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान में अनाज एसोसिएशन ने सरकार से अपील की है कि उन्हें फंड दिया जाए, ताकि वक्त पर फसल पैदा हो सके और दाम में कटौती आ पाए. हालांकि, ना तो केंद्र सरकार और ना ही किसी प्रांत की सरकार की ओर से फंड देने का भरोसा दिया गया है.

अब पाकिस्तान की ओर से रूस से गेहूं की खेप मंगाई जा रही है. रूस से आ रहा अनाज इस महीने करीब 2 लाख मीट्रिक टन तक पहुंच जाएगा. पाकिस्तान में अब प्रधानमंत्री इमरान खान को प्रस्ताव भेजा जाएगा कि रोटी की तरह ही गेहूं, चीनी और चिकन के दाम को फिक्स किया जाए.

दूसरी ओर पाकिस्तान में बीज को लेकर भी मारा मारी मची है. किसानों और बीज कॉर्पोरेशन ने सरकार से 24 घंटे के अंदर दाम तय करने की मांग की है. हालांकि, अगर पिछले साल से तुलना करें तो अभी पाकिस्तान में महंगाई की दर कम है लेकिन विशेषज्ञों ने इसके बढ़ने की आशंका जताई है.