Breaking News

पहली बार US Open चैंपियन बनीं इगा स्वियातेक, करियर का तीसरा ग्रैंड स्लैम

पोलैंड की इगा स्वियातेक ने एकतरफा फाइनल मुकाबले में ट्यूनीशिया की ऑन्स जब्यूर को हराकर अपना पहला यूएस ओपन खिताब जीत लिया। विश्व की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी स्वियातेक ने शनिवार को आर्थर ऐश स्टेडियम में जब्यूर को 6-2, 7-6 (5) से हराकर साल का अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल किया। इस साल मार्च में एशले बार्टर के आकस्मिक सन्यास के बाद 21 वर्षीय स्वियातेक डब्ल्यूटीए रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गयी थीं, लेकिन युवा खिलाड़ी ने इससे घबराने के बजाय प्रेरणा ली।

 

स्वियातेक ने जीत के बाद कहा, “मुझे संयमित रहने और लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत थी। सीज़न की शुरुआत में मुझे एहसास हुआ कि शायद डब्ल्यूटीए इवेंट्स में कुछ परिणाम मेरे हित में हो सकते हैं। मैंने ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में भी जगह बनाई, लेकिन मुझे यकीन नहीं था कि मैं वास्तव में ग्रैंड स्लैम जीत सकती थी, खासकर यूएस ओपन पर जहां सतह इतनी तेज है।”

उन्होंने कहा, “यह कुछ ऐसा है जिसकी मुझे निश्चित रूप से उम्मीद नहीं थी। इससे मुझे यकीन हुआ है कि आकाश ही सीमा है। मुझे गर्व है, और थोड़ा आश्चर्य भी, बस इस बात की खुशी है कि मैं ऐसा करने में सक्षम रही।” पहला सेट 6-2 से स्वियातेक की तरफ जाने के बाद दूसरा सेट टाइब्रेकर पर आ गया था। स्वियातेक ने 4-5 से पिछड़कर वापसी की और फोरहैंड शॉट से बराबरी हासिल की। दो पॉइंट बाद जब्यूर का फोरहैंड कोर्ट के बाहर गिरने से स्वियातेक को विजय प्राप्त हुई और वह यूएस ओपन जीतने वाली पोलैंड की पहली महिला खिलाड़ी बन गयीं।

Us Open: Iga Sviatake Creates History, Wins Us Open Title For The First  Time, Becomes Grand Slam Champion For - Us Open: इगा स्वियातेक ने रचा  इतिहास, पहली बार यूएस ओपन का

इस साल से पहले स्वियातेक को लाल बजरी का मजबूत खिलाड़ी माना जाता था, लेकिन दोहा, इंडियन वेल्स और मियामी में तीन हार्डकोर्ट खिताब जीतने के बाद उन्होंने लोगों की राय बदल दी। स्वियातेक न्यूयॉर्क में साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम जीतकर सेरेना विलियम्स (2014) के बाद ऐसा करने वाली पहली टॉप सीड खिलाड़ी बन गयी हैं। फ्रेंच ओपन की विजेता स्वियातेक एंडलिक कर्बर (2016) के बाद एक साल में दो ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली पहली खिलाड़ी भी बन गयी हैं।

स्वियातेक और जब्यूर सोमवार को डब्ल्यूटीए रैंकिंग में क्रमशः नंबर एक और नंबर दो पर रहेंगी। उन्होंने पिछले दो वर्षों में महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) टूर पर सबसे अधिक जीत हासिल की हैं और डब्ल्यूटीए फाइनल लीडरबोर्ड की दौड़ में भी पहले और दूसरे स्थान पर हैं। दोनों खिलाड़ी इस सीजन का अपना दूसरा प्रमुख फाइनल खेल रही थीं, लेकिन वह स्वियातेक थीं जिन्होंने ट्रॉफी और इनाम राशि हासिल की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *