Breaking News

पंजाब-हरियाणा सहित उत्तर भारत में बारिश का सितम, अलर्ट जारी; मंत्रियों-अफसरों की छुट्टी रद्द

देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। इस बारे में जानकारी देते मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में व्याप्त है, जिसके कारण कल भारी बारिश हुई, जिसमें दिल्ली भी शामिल है, जहां सीजन की पहली भारी बारिश हुई। दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े 8 बजे तक पिछले 24 घंटे में 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि कल की बारिश को देखते हुए सभी अफसरों की छुट्टी कैंसल कर दी गई है। मॉनसून सीजन की कुल बारिश का 15% महज 12 घंटे में ही हो गया। आज दिल्ली के सभी मंत्री और मेयर संबंधित क्षेत्रों का दौरा करेंगे। सभी विभागों के अफ़सरों को संडे की छुट्टी रद्द कर दी गई है और उन्हें ग्राउंड पर उतरने के निर्देश दिए गए हैं।

राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में जलभराव के कारण यातायात जाम हो गया। आज भी शहर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश जारी रही। दिल्ली में एक 58 वर्षीय महिला की उस समय मौत हो गई जब एक फ्लैट की छत उसके ऊपर गिर गई। राजस्थान में 24 घंटे के दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने राजसमंद, जालौर, पाली, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर और कोटा सहित राजस्थान के नौ से अधिक जिलों में बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।

लगातार बारिश और भूस्खलन के कारण अमरनाथ यात्रा शनिवार को लगातार दूसरे दिन निलंबित कर दी गई, जिससे हजारों तीर्थयात्री जम्मू और गुफा मंदिर के रास्ते में विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं। दक्षिण में, केरल और कर्नाटक के कई इलाकों में भी लगातार बारिश हुई। आईएमडी ने केरल के चार जिलों – कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में “येलो” अलर्ट जारी किया है। शिमला, सिरमौर, लाहौल और स्पीति, चंबा और सोलन में भूस्खलन और बाढ़ के कारण कई सड़कें अवरुद्ध होने के बाद मौसम कार्यालय ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों के लिए “रेड” अलर्ट जारी किया है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे दोनों राज्यों में पारा सामान्य सीमा से नीचे चला गया। दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में पूरे दिन बारिश होती रही। जम्मू-कश्मीर में भी पिछले 24 में बेहद तेज बारिश हुई। इस दौरान कठुआ केवीके 232.0 मिमी, कठुआ एआरजी = 296.0 𝙢𝙢, कठुआ शहर: = 221.8 मिमी बारिश हुई, बारिश का दौर राज्य में अभी तक जारी है।