Wednesday , September 30 2020
Breaking News

नेशनल स्पोर्ट्स डे आज, खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित, रोहित व ईशांत समारोह में नहीं हुए शामिल

 नेशनल स्पोर्ट्स डे यानी 29 अगस्त को खेल जगत में विशिष्ट उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ियों को देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों सम्मानित किया गया। इस बार कोविड 19 की वजह से इस समारोह का आयोजन राष्ट्रपति भवन में नहीं किया गया। इस बार खिलाड़ियों को ऑनलाइन आयोजित समारोह में सम्मानित किया गया। देश के अलग-अलग हिस्सों से खिलाड़ियों ने इस सम्मान को ग्रहण किया।

इस साल देश के सर्वश्रेष्ठ खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए क्रिकेटर रोहित शर्मा समेत पांच अन्य खिलाड़ियों का चयन किया गया था। रोहित शर्मा इस समय यूएई में हैं इस वजह से वो इस समारोह का हिस्सा नहीं बन पाए। रोहित के अलावा खेल रत्न पुरस्कार रानी रामपाल, मनिका बत्रा, मरियप्पन थांगावेलू व विनेश फोगाट को दिए गए। विनेश फोगाट कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से ये सम्मान नहीं ले पाईं।

खेल रत्न के अलावा 27 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया जिसमें भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा भी शामिल हैं। ईशांत भी इस समारोह का हिस्सा नहीं बने। कोविड 19 महामारी की वजह से इस बार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी खिलाड़ियों को विज्ञान भवन से वर्चुअली खेल पुरस्कार दिए। इस मौके पर देश के खेल मंत्री किरण रिजिजू, भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। 29 अगस्त को हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले पूर्व हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन भी होता है और इस दिन को ही भारत में खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

खेल रत्न पाने वाले तीन खिलाड़ियों मनिका बत्रा ने पुणे से, जबकि रानी रामपाल और मरियप्पन थांगावेलू ने बेंगलुरु से इस समारोह में हिस्सा लिया। रोहित शर्मा खेल रत्न पुरस्कार हासिल करने वाले भारत के चौथे क्रिकेटर बने। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, एम एस धौनी व विराट कोहली ने ये सम्मान हासिल किया था। इस साल कुल 74 खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। इन खिलाड़ियों में से 60 ने भारत के अलग-अलग शहरों में स्थित साई सेंटरों से वर्चुअल सेरेमनी में हिस्सा लिया।

इस साल अवॉर्ड जीतने वाले एथलीटों की पुरस्कार राशि बढ़कर मिलेगी। खेल रत्न पुरस्कार विजेता को 25 लाख रुपये मिलेंगे जो पहले 7.5 लाख रुपये थे। वहीं अर्जुन पुरस्कार विजेता को 10 लाख की जगह 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। द्रोणाचार्य लाइफटाइम पुरस्कार विजेताओं को 15 लाख मिलेंगे जो पहले 5 लाख रुपये थे। वो द्रोणाचार्य अवार्ड विजेता को 5 लाख की जगह 10 लाख दिए जाएंगे।

खेल पुरस्कार के 44 साल के इतिहास में ये पहला मौका है जब इस समारोह का आयोजन वर्चुअल किया गया और पहली बार विनर, गेस्ट और गणमान्य व्यक्ति दरबार हॉल में इकट्ठा नहीं हुए।

 

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

रोहित शर्मा- क्रिकेट

मरियप्पन टी- पैरा एथलीट

मनिका बत्रा- टेबल टेनिस

विनेश फोगाट- कुश्ती

रानी रामपाल- हॉकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *