Breaking News

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से बुरा हाल, कम से कम 77 लोगों की मौत, दर्जनों लापता

नेपाल में बीते कई दिनों से जारी भारी बारिश के कारण बाढ़ आ गई है और भूस्खलन की घटनाएं भी देखने को मिल रही हैं. जिसके चलते बुधवार तक कम से कम 77 लोगों की मौत हो गई है. 34 शव बरामद किए गए हैं. इस बात की जानकारी अधिकारियों ने दी है. गृह मंत्रालय के अधिकारी दिल कुमार तमांग ने बताया कि भारत की सीमा से लगने वाले पूर्वी नेपाल के पांचथर जिले में 24, पड़ोसी इलाम में 13 और पश्चिमी नेपाल के डोटी में 12 लोगों की मौत हुई है. बाकी लोगों की मौत देश के पश्चिमी हिस्से में हुई है.

मंत्रालय ने कहा कि 22 लोग घायल हुए और 26 लापता हैं. प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) ने बाढ़ और भूस्खलन में मारे गए लोगों और प्रभावितों के परिवारों को उचित सहायता देने की घोषणा की है. अधिकारियों ने कहा कि सरकार मृतकों के परिवारों को 1700 डॉलर (करीब 1,27266 रुपये) की राहत और घायलों को मुफ्त इलाज मुहैया कराएगी (landslide and flood in nepal). राजधानी काठमांडू से लगभग 350 किमी पश्चिम में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पश्चिमी नेपाल के एक गांव सेती तक पहुंचना भी मुश्किल हो गया है. यहां 60 लोग दो दिनों से बाढ़ में फंसे हुए हैं.

सड़क और एयरपोर्ट पर भरा पानी

पुलिस प्रवक्ता बसंत कुंवर ने बताया, खराब मौसम और लगातार हो रही बारिश के कारण बचावकर्मी गांव नहीं पहुंच सके. बचाव के प्रयास आज भी जारी हैं. टेलीविजन चैनलों पर दिखाया जा रहा है कि चावल की धान की फसल पानी में बह गई है और नदियां पुलों, सड़कों, घरों और शहर में हवाई अड्डे तक पर पानी भरा हुआ है (floods landslides nepal). नेपाल सेना, नेपाल पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से देश के विभिन्न हिस्सों में प्राकृतिक आपदा की घटनाओं में फंसे लोगों की तलाश की जा रही है और उन्हें बचाया जा रहा है.

आगे भी भारी बारिश की आशंका

अधिकारियों ने अगले कुछ दिनों में और बारिश आने की चेतावनी दी है. देश के मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिनों के पूर्वानुमान में कहा कि पूर्वी पर्वतीय क्षेत्रों में ‘कुछ स्थानों पर भारी वर्षा और हल्के से मध्यम हिमपात की होने की संभावना’ है. नेपाल के अलावा भारत के उत्तराखंड राज्य (Uttarakhand Floods) में भी बाढ़ आ गई है. रविवार से लगातार हो रही बारिश के कारण आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या 52 हो गई है. जबकि 17 लोग घायल हुए हैं. अन्य पांच लोग लापता भी बताए जा रहे हैं. कुल मौत में से 28 नैनीताल में दर्ज की गई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *