Breaking News

नया खतरा: अमेरिका के टेक्सास में एक व्यक्ति में मिला दुर्लभ मंकीपॉक्स, विशेषज्ञों ने बताया दुर्लभ घटना

अमेरिका (America) के टेक्सास (Texas) में एक व्यक्ति दुर्लभ ‘मंकीपॉक्स’ से संक्रमित पाया (Monkeypox) गया है. ‘सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन’ (CDC) ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. इस तरह टेक्सास में सामने आया अपनी (Monkeypox in Texas) तरह का ये पहला मामला है. ये वायरल बीमारी एक अमेरिकी निवासी (US resident) में मिली है, जिसने हाल ही में नाइजीरिया (Nigeria) से अमेरिका (United States) की यात्रा की. फिलहाल उसे डलास (Dallas) में भर्ती कराया गया है.

डलास काउंटी जज क्ले जेनकिन्स ने कहा, इस मामले के दुर्लभ होते हुए भी ये केस खतरे का अलार्म नहीं है. हमें अभी इस बीमारी से आम लोगों के लिए कोई खतरा नहीं लगता है. नाइजीरिया के अलावा, इस बीमारी का प्रकोप मध्य और पश्चिमी अफ्रीकी देशों में 1970 में देखने को मिला था. CDC के मुताबिक, अमेरिका में मंकीपॉक्स का कहर 2003 में देखने को मिला था. CDC ने कहा कि वह एयरलाइन, राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम कर रहा है, ताकि उन यात्रियों और अन्य लोगों का पता लगाया जा सके, जो रोगी के संपर्क में रहे होंगे.

सांस की बूंदों के जरिए फैलने का खतरा

मंकीपॉक्स वायरसों के स्मॉलपोक्स परिवार से ताल्लुक रखता है. मंकीपॉक्स एक दुर्लभ लेकिन संभावित रूप से गंभीर वायरल बीमारी है, जो आमतौर पर फ्लू जैसे लक्षणों और लिम्फ नोड्स की सूजन से शुरू होती है. इसके बाद धीरे-धीरे चेहरे और शरीर पर बड़ी संख्या में दाने दिखाई देने लगते हैं. ये सांस लेने के दौरान निकलने वाली ड्रॉपलेट्स के जरिए एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल सकता है. CDC ने कहा कि कोविड-19 की वजह से यात्रियों ने मास्क पहना हुआ था, इस वजह से विमान और एयरपोर्ट पर सांस की बूंदों के जरिए दूसरों को मंकीपॉक्स फैलने का खतरा कम है.

पहले सामने आए थे मंकीपॉक्स के छह केस

CDC ने कहा, मरीज वायरस के उस स्ट्रेन से संक्रमित हुआ है, जो नाइजीरिया सहित पश्चिमी अफ्रीकी देशों में आम है. CDC के मुताबिक, नए मामले के अलावा, नाइजारिया, ब्रिटेन, इजरायल और सिंगापुर से लौटने वाले कम से कम छह यात्रियों में मंकीपॉक्स के मामले रिपोर्ट किए गए हैं. नया केस पिछले मामलों से जुड़ा हुआ नहीं है. कोरोनावायरस के बीच इस तरह के बीमारियों का सामने आना एक बड़ा खतरा हो सकता है. वो भी ऐसे समय में जब अमेरिका में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अधिकतर नए मामले कोविड के डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) से जुड़े हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *