Breaking News

धनतेरस के शुभ मौके पर जरूर खरीदें ये चीजें, भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी की कृपा से धन-धान्य से भर जाएगा घर

दीपावली का त्योहार आने में अब सिर्फ कुछ ही दिन रह गए हैं. मान्यता के मुताबिक, इस शुभ दिन पर मां लक्ष्मी अपने सभी भक्तों के घरों में आती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं. दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार भी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस बार धनतेरस 2 नवंबर को मनाया जाएगा है, वहीं छोटी दिवाली 3 नवंबर और बड़ी दिवाली 4 नवंबर को मनाई जाएगी.

इस दिन मनाई जाएगी गोवर्धन पूजा और भाईदूज

दिवाली के बाद 5 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 6 नवंबर को भाईदूज का त्योहार मनाया जाएगा. 5 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में हर कोई मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करता है. यूं तो दिवाली का त्योहार आने के कई दिनों पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती है. घरों की साफ-सफाई, रंग-पुताई, साज-सज्जा, दीया और लाइटिंग खरीदना आदि काम बहुत दिन पहले ही कर लिए जाते हैं.

खरीदारी के लिए बेहद खास दिन है धनतेरस

धनतेरस का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन खरीदारी करने का विशेष महत्व है. कहा जाता है कि इस दिन खरीदारी करना बेहद शुभ फलदायी होता है. हालांकि ज्यादातर लोगों को सोना-चांदी खरीदना तो याद रहता है लेकिन कई अन्य जरूरी चीजों को याद रखना भूल जाते हैं.

अगर आप अभी तक यह तय नहीं कर पाए हैं कि आपको इस धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए तो आपको एक बार इस लिस्ट पर जरूर ध्यान देना चाहिए. प्राचीन मान्यताओं के मुताबिक, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए धनतेरस के दिन इन 3 चीजों को अवश्य खरीदना चाहिए.

धनतेरस के दिन जरूर करें ये खास उपाय

  • अगर आप सोना-चांदी खरीदने का सामर्थ्य रखते हैं तो जरूर खरीदिए. लेकिन अगर आप सोने-चांदी के आभूषण नहीं खरीद सकते हैं तो फिर आप छोटा चम्मच भी खरीद सकते हैं. लेकिन इस चम्मच को अपनी बरकत समझकर नियमित तौर पर पूजा में शामिल करें. इससे आपकी समृद्धि में बढ़ोतरी होगी.
  • अधिकतर लोगों को धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने के बारे में तो पता होता है लेकिन यह नहीं मालूम होता कि इस दिन धनिया के बीज खरीदने की भी परंपरा है. इस दिन धनिया खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इसे समृद्धि का प्रतीक कहा जाता है.
  • लक्ष्मी पूजा के समय धनिया के बीज मां लक्ष्मी को चढ़ाना चाहिए और पूजा के बाद किसी बर्तन या बगीचे में धनिया के बीज बो देने चाहिए. कुछ बीज गोमती चक्र के साथ अपनी तिजोरी में भी रखना फलदायी होता है.
  • धनतेरस के दिन शादीशुदा महिलाओं को सोलह श्रृंगार का तोहफा देना शुभ माना जाता है. इसके अलावा लाल रंग की साड़ी और सिंदूर देना भी अच्छा माना जाता है. इससे भी लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं.
  • यह जरूरी नहीं है कि इस दिन आप कुछ खरीदें. लेकिन इस दिन भूलकर भी एल्युमीनियम या कांच के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए. इन्हें राहु से संबंधित माना जाता है और इन्हें घर पर लाने का मतलब है कि मां लक्ष्मी के आगमन से पहले आप राहु को अपने घर पर बुला चुके हैं.
  • धनतेरस के दिन दीपदान करना अत्यंत शुभ और फलदायक होता है. निर्धनता दूर करने के लिए अपने पूजाघर में धनतेरस की शाम को अखंड दीपक जलाना चाहिए, जो दीपावली की रात तक जलता रहे. अगर दीपक भैयादूज तक अखंड जलता रहे तो घर के सारे वास्तु दोष भी समाप्त हो जाते हैं.
  • घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक लगाएं. बत्ती में रुई के स्थान पर लाल रंग के धागे का उपयोग करें. इसके साथ ही दीये में थोड़ी-सी केसर भी डाल दें.
  • घर के तेल का दीपक प्रज्वलित करें तथा उसमें दो काली गुंजा डाल दें. गन्धादि से पूजन करके अपने घर के मुख्य द्वार पर अन्न की ढ़ेरी पर रख दें. साल भर आर्थिक अनुकूलता बनी रहेगी. स्मरण रहे कि वह दीप रातभर जलते रहना चाहिए, बुझना नहीं चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *