Breaking News

दो दिन के अंदर आएगा अग्निपथ योजना में भर्ती का नोटिफिकेशन – सेना प्रमुख

अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर देश भर में (Across the Country) चल रहे हिंसक आंदोलन के बीच (Amidst the Ongoing Violent Agitation) आर्मी चीफ (Army Chief) जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey) ने बताया है कि अगले दो दिनों में (Within Two Days) भर्ती का नोटिफिकेशन (Notification of Recruitment) जारी कर दिया जाएगा (Will be Issued) । भारतीय सेना की वेबसाइट http://joinindianarmy.nic.in पर यह नोटिफिकेशन जारी होगा।

उन्होंने कहा कि इस साल दिसंबर तक सेना को पहला अग्निवीर मिल जाएगा और अगले साल के मध्य तक तीनों सेनाओं में इनकी ऑपरेशन और नॉन-ऑपरेशनल तैनाती कर दी जाएगी। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा, ‘भर्ती की प्रक्रिया जल्दी ही शुरू होने वाली है। अगले दो दिनों के अंदर इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद सेनाओं की ओर से रजिस्ट्रेशन, भर्ती दौड़ आदि का शेड्यूल जारी किया जाएगा।’ उन्होंने कहा कि जहां तक अग्निवीरों के भर्ती प्रशिक्षण केंद्रों की बात है तो पहले बैच की ट्रेनिंग इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी। यही नहीं छात्रों के विरोध के सवाल पर उन्होंने कहा कि युवाओं को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है। एक बार इसका हिस्सा बनने और पूरी बात को समझने के बाद वे विरोध नहीं करेंगे।

बता दें कि शुक्रवार सुबह ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी छात्रों से अपील की थी कि वे इस स्कीम का विरोध न करें और यह उनके हित में ही है। रक्षा मंत्री ने कहा कि बीते दो सालों से कोरोना संकट के चलते सेना की भर्ती पर रोक थी और यह युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है। उन्हें विरोध छोड़कर भर्ती के लिए तैयारी करनी चाहिए। गौरतलब है कि बिहार, यूपी, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में विरोध की आग पहुंच चुकी है। बिहार में तो यह आंदोलन काफी हिंसक हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *