Breaking News

दुल्हन को शादी से पहले इसके साथ मनानी पड़ती है सुहागरात

हमारी ये दुनिया बहुत बड़ी है और इस दुनिया में कुछ ऐसी जगहें भी है जिनके बारे में आज से पहले ना सुना ही होगा और ना पढ़ा होगा। ये जगहें दुनिया की बहुत ही अलग और अजीब होती है जिनके बारे में जानने के बाद भी उन पर विश्वास करना आसान नहीं होता है।

आज हम भी आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे है जो बहुत ही अलग और अजीब है।विश्व के सभी देशों में शादियों को लेकर अलग अलग तरह की परंपराओं का निर्वहन किया जाता है।

कही पर शादी के बाद दुल्हन को बिना कपड़ों के रखा जाता है तो कहीं पर दूल्हें को टॉयलेट जाने की अनुमित नहीं होती है। इतना ही नहीं ये परंपराए सदियों से निभाई जा रही है।

हालंकि इनमें कई सारे कार्य अच्छे भी होते है। पहले के जमाने में इस तरह की परंपराओं को शादी के बाद दुल्हा दुल्हन को एक दूसरे के साथ घुलमिल जाने के लिए निभाया जाता था। लेकिन आज इनका स्वरूप भी बदल चुका है।

आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहां पर भाई बहन के रिश्ते को कंलिकत किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें हम बात कर रहे है छत्तीसगढ़ में निवास करने वाली धुरवा जनजाति की।

हैरान कर देने वाली बात है कि बाकि जगह अग्नि को साक्षी मानकर फैरे लेते है. लेकिन इस जनजाति में पानी को साक्षी मानकर फैरे लिए जाते है।यहां पर भाई की शादी की बहन के साथ करवा दी जाती है. इसी के साथ अगर कोई ऐसा करने से मना करता है तो उसपर जुर्माना लगाया जाता है. यहीं नहीं यहां बाल विवाह का भी चलन है,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *