Breaking News

दुबलेपन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, तेजी से बढ़ेगा वजन

आज के समय में अधिकतर लोग बढ़ते वजन (increasing weight) से परेशान हैं, लेकिन कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान रहते हैं। कुछ भी खा लें उनके शरीर को लगता हा नहीं है। कई बार जरूरत से ज्यादा पतला होना अस्वस्थ होने का भी संकेत होता है। जो लोग किसी बीमारी की वजह से पतले होते हैं उनकी इम्यूनिटी (immunity) दूसरों के मुकाबले कमजोर होती है। ऐसे लोग जल्दी बीमार पड़ते हैं। कई बार पतले लोगों को अपनी पर्सनेलिटी (personality) और कपड़ों को लेकर भी शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। ऐसे लोग मोटा होने और वजन बढ़ाने (weight gain) के लिए न जाने कितने उपाय करते हैं। आज हम आपको वजन बढ़ाने या मोटा होने के लिए घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

दूध-दलिया और ओट्स (Milk and Oats)-
दूध-दलिया या दूध ओट्स भी वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप फुल फैट मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। नाश्ते में रोज दूध दलिया या मीठा ओट्स खाने से वजन में वृद्धि होती है।

गाजर और सेब (Apple and Carrot)-
मोटापा बढ़ाने के लिए आप खाने में रोज सेब और गाजर का इस्तेमाल करें। आप सेब और गाजर को बराबर मात्रा में कद्दूकस कर लें। अब इसे लंच के बाद खाएं। कुछ हफ्तों में ही आपका वजन बढ़ने लगेगा।

दूध और शहद (Milk and Honey)- अगर आपको मोटा होना है तो रोज दूध के साथ शहद पीएं। इससे बहुत जल्दी आपका वजन बढ़ने लगेगा। आप नाश्ते में और रात में सोने से पहले शहद वाला दूध पी सकते हैं। इसे पीने से पाचन अच्छा रहता है और वजन बढ़ने में भी मदद मिलती है।

 

केला (Banana)-
वजन बढ़ाने के लिए केले को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। अगर आपको मोटा होना है तो आप दिन में कम से कम 3-4 केले जरूर खाएं। केला पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। वजन बढ़ाने के लिए दूध या दही के साथ केला खाएं।

बादाम, खजूर और अंजीर (Almond, Dates and Figs)-
वजन बढ़ाने में ड्राई फ्रूट्स काफी मदद करते हैं। आप मोटा होने के लिए 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को आप दूध में डालकर उबाल लें। इसे रोज दूध के साथ पीने से वजन बढ़ने लगेगा। रात में सोने से पहले इस दूध को पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है।

बीन्स (Beans)-
वजन बढ़ाने के लिए खाने में बीन्स जरूर शामिल करें। बीन्स पोष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। आप सब्जी या सलाद के रुप में बीन्स खा सकते हैं। बीन्स में विटामिन और मिनरल्स बहुत सारे होते हैं जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

किशमिश (Raisins)-
वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का इस्तेमाल भी किया जाता है। मोटा होने के लिए 10 ग्राम किशमिश को दूध में भिगो दें। रात में सोने से पहले इस दूध को उबाल लें और पी लें। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो दूध के साथ किशमिश खा लें।

सोयाबीन (Soybean)-
नाश्ते में सोयाबीन और अंकुरित अनाज खाने से भी वजन बढ़ने लगता है। सोयाबीन में भरपूर प्रोटीन होता है, जिससे शरीर मजबूत होता है और वजन भी बढ़ता है।

पीनट बटर (Peanut Butter)-
पीनट बटर वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी ऑप्शन है। जो लोग जिम में एक्सरसाइज करते हैं उन्हें जिम ट्रेनर पीनट बटर खाने की सलाह देते हैं। पीनट बटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे खाने से वजन बढ़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *