Breaking News

दुनिया की ऐसी जगह जहां के पत्थर खुद बदल रहे अपना आकार, वैज्ञानिक भी नहीं खोज सकें कारण

 उम्र बढ़ने के साथ-साथ इंसानों के शरीर में परिवर्तन होता है. उनकी सूरत और कद-काठी बदल जाती है. लेकिन क्या आपने कभी पत्थरों का आकार बदलते देखा है.

जी हां आपको भी सुनकर हैरानी हो रही होगी लेकिन ये सच है. दुनिया में ऐसी एक जगह भी है जहां के पत्थर(stone) अपने आप खुद का आकार बदल रहे है.जिसे देखकर हर कोई हैरान है.

दरअसल, रोमानिया के एक गांव में ऐसे हजारों पत्थर (Mystery Stones) हैं जिनका आकार तेजी से अपने आप बदल रहा है. उनका बढ़ता हुआ आकार यहां आने वाले सैलानियों के लिए किसी पहेली से कम नहीं है. इन पत्थरों को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

वहां के रहने वाले लोगों ने बताया कि वो बचपन से पत्थरों का आकार बदलते हुए देख रहे हैं और उनके लिए भी ये हैरानी वाली बात है. पत्थरों के चलते यह गांव पूरे देश में मशहूर है.

इन पत्थरों के बारे में जियोलॉजिस्ट(geologist) कई बार रिसर्च कर चुके हैं लेकिन इनका बढ़ता आकार (Stone Size) आज भी पहेली बना हुआ है.

गांव के लोगों का कहना है कि पानी के संपर्क में आने के बाद ही इनके आकार में लगातार बदलाव आ रहा है.

कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि बारिश के वक्त ये पत्थर काफी बढ़ जाते हैं. उनका कहना है कि यहां के पानी की वजह से ऐसा हो सकता है. रिसर्चर्स के मुताबिक पानी से पत्थरों में मौजूद मिनरल सॉल्ट की मात्रा तेजी से बढ़ जाती होगी. हालांकि इसका अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है.