Breaking News

आज से उत्तर प्रदेश में इन कक्षाओं के लिए खुलेंगे स्कूल, करना होगा इन नियमों का पालन

कोरोना महामारी (coronavirus) के चलते पिछले साल से स्कूल कॉलेज बंद हैं। वहीं अब कोरोना की दूसरी लहर के केस लगभग सभी राज्यों में कम होने लगे हैं। साथ ही अब राज्यों में स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। वहीं अब कोरोना (coronavirus) के मामलों को देखते हुए कई राज्यों में 6 से 8वीं और 9 से 12वीं तक के स्कूलों को खोल दिया गया है। इसी के साथ आज यानी 16 अगस्त 2021 से यूपी में भी 9वीं से 12वीं तक के स्कूल (School Reopen in UP) फिर से पढ़ाई के लिए खोल दिए गए हैं। इस संबंध में राज्य सरकार की तरफ से पहले ही शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

करना होगा इन नियमों का पालन

राज्य सरकार की तरफ से जारी निर्देश और कोरोना प्रोटोकाल का स्कूलों को सख्ती से पालन करना होगा। जिसके चलते कक्षाओं का संचालन दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली सुबह 8 से 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 12.30 से 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। इसी के साथ दोनों ही पालियों में 50 फीसदी विद्यार्थियों की संख्या रहेगी। छात्र अभिभावक की इजाजत के बाद ही पढ़ाई के लिए स्कूल में प्रवेश कर सकेंगे। माध्यमिक स्कूलों में सोमवार से शुक्रवार तक यानी हफ्ते में केवल 5 दिन की पढ़ाई होगी और लंच के दौरान छात्रों को अपनी कक्षा में ही लंच करना होगा। साथ ही सभी छात्रों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा।

1 सितंबर से कक्षा 6 से 8वीं तक के खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश में कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल 1 सितंबर 2021 से खुलेंगे। 6 से 8वीं की कक्षाएं भी दो पालियों में 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाई जाएंगी। अभी उत्तर प्रदेश में कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूलों को खोलने को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।