Breaking News

तुर्की ने की उत्तरी इराक के कुर्दिस्तान में बमबारी, 8 लोगों की मौत, 23 घायल

इराक (Iraq) के कुर्दिस्तान क्षेत्र में तुर्की (Turkey) की कार्रवाई रुकने का नाम नहीं ले रही है. तुर्की ने उत्तरी इराक के कुर्द बहुल इलाके में बमबारी (bombing) को अंजाम दिया है. इस हमले में 8 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, 23 लोग घायल बताए जा रहे हैं.

हमला उत्तरी इराक के दोहुक प्रांत में हुआ. इराकी मीडिया के मुताबिक कुर्दिस्तान और तुर्की के बीच सीमा पर जाखो शहर के एक रिसॉर्ट पर भीषण बमबारी की गई. मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि मारे गए सभी नागरिक टूरिस्ट थे.

कुर्दिस्तान पर हमला करता रहता है तुर्की
बता दें कि तुर्की लगातार उत्तरी इराक में हवाई हमले करता रहा है. तुर्की इराक के कुर्द लड़ाकों को आतंकी मानकर उन पर हमले करता रहता है. वहीं तुर्की की कार्रवाई के विरोध में कुर्द कमांडो भेजकर उसका जवाब देते हैं. कुर्द लड़ाकों के एक संगठन पीकेके ने 1984 से तुर्की के खिलाफ हथियार उठा रखे हैं. इस संघर्ष में अब तक 40 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

इराकी विदेश मंत्री ने किया घटनास्थल का दौरा
तुर्की के इस हमले के बाद इराक के विदेश मंत्री फुआद हुसैन ने हमले वाले क्षेत्र का दौरा किया है. उन्होंने कहा कि इराक में पहले ही कई बड़ी समस्याएं हैं, फिलहाल बमबारी सुरक्षित पर्यटन क्षेत्र पर की गई है. इससे टूरिज्म प्रभावित हुआ है.

अमेरिका ने कहा- हालात पर नजर बनाए हैं
हमले के बाद अमेरिका की तरफ से भी बयान जारी किया गया है. अमेरिकी राज्य विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि हमें उत्तरी इराक में हुई बमबारी के बारे में जानकारी है. प्राइस ने कहा कि वे मामले पर नजर बनाए हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *