Breaking News

ट्रंप पर ही नहीं, जो बाइडेन पर भी कई महिलाओं ने लगाएं हैं यौन शोषण के आरोप, बताया कैसे करते हैं बर्ताव

अमेरिका (America) की सत्ता से लेकर पूरे देश को संभाल रहे ट्रंप (trump) निजी जिंदगी में लोगों के साथ कैसे पेश आते हैं, इस बारे में लोग बहुत कम ही जानते हैं. आज के समय में ट्रंप अपने चाहने वालों के बीच बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं. ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम ही होगी जो ट्रंप को नहीं पसंद करते हैं. इसकी एक वजह उनका महिलाओं के साथ व्यवहार को माना जाता रहा है. क्योंकि ट्रंप पर एक-दो नहीं बल्कि दो दर्जन से भी ज्यादा महिलाएं यौन शोषण (Sexual Exploitation) का गंभीर आरोप लगा चुकी हैं. जबकि ट्रंप हर बार इन आरोपों को सिरे से खारिज करते रहे हैं.

तकरीबन 26 महिलाओं के साथ किए गए दुर्व्यवहार के बारे में किताब ‘ऑल द प्रेसीडेंट वीमेन: डोनाल्ड ट्रंप एंड द मेकिंग ऑफ ए प्रीडेटर’ में लिखा गया है. यही नहीं किताब में पीड़ित महिलाओं के अलावा और भी करीब 100 से ज्यादा लोग हैं जो इस बारे में इंटरव्यू दे चुकी हैं. लेकिन इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव (US presidential election) में ट्रंप के प्रतिद्वंदी जो बाइडेन (Joe Biden) भी ऐसे आरोपों से अछूते नहीं रहे हैं. उन पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए जा चुके हैं. 56 साल की हो चुकी तारा रीड (Tara Reid) ने ये खुलासा किया था कि, साल 1992 की बात है, जब वो बाइडेन की असिस्टेंट के तौर पर वो काम करती थीं. इसके बाद साल 1993 में उन्होंने बाइडेन पर उनके साथ जबरदस्ती करने का गंभीर आरोप लगाया था. एसोसिएट प्रेस से बातचीत करने के दौरान तारा ने अपने बयान में कहा था कि, बाइडेन मेरे पास आकर मुझसे धीमी आवाज में बात कर रहे थे और उस समय वो मुझे किस (Kiss) करने का प्रयास भी कर रहे थे.

यही नहीं तारा ने बातचीत में ये भी खुलासा किया था कि, बाइडेन ने उन्हें उस दौरान ये ऑफर दिया था कि क्या, वो कहीं और जाना पसंद करेंगी? लेकिन उस समय जब मैनें खुद को उनसे छुड़ाया और दूर किया तो वो ये सब देखकर दंग रहे गए थे. joe bidenतारा ने बताया कि, उन्होंने मुझसे ये बात भी कही थी कि, मुझे ये कहा गया था कि, तुम मुझे पसंद करती हो. इसके बाद साल 2020 की बात है जब 9 अप्रैल को तारा ने एक क्रिमिनल शिकायत भी दर्ज कराई थी. जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि, उनके साथ यौन शोषण किया गया है. हालांकि अपने बयान में तारा ने जो बाइडेन का नाम नहीं लिया था.

हालांकि इन सारे मामलों पर बात करते हुए बाइडेन की कैंपेन मैनेजर केट बेडिंगफील्ड ने एपी से कहा था कि, बाइडेन की ये सोच रही है कि, महिलाओं की बात को सुनना चाहिए, उनके मुद्दे को रिस्पेक्ट दिया जाना चाहिए. जिस तरह के आरोप उन पर लगाए गए हैं, उन्हें एक स्वतंत्र प्रेस की ओर से रिव्यू किया जाना चाहिए. मैं इस बारे में केवल यही कहना चाहती हूं कि ऐसी घटना कभी भी नहीं घटी. फिलहाल बीते एक साल में लगभग आठ महिलाओं ने ऐसी घटनाओं के बारे में बात की है. जिन्होंने बाइडेन पर गलत तरीके से छूने का आरोप लगाया. जिन्हें उन्होंने किस किया या फिर टच करने की कोशिश की. पूर्व नेत्री लूसी फ्लोरेस (Lucy flores) ने भी बाइडेन पर ये गंभीर आरोप लगाया था कि, बाइडेन ने उन्हें किस करने के साथ गलत तरीके से टच भी किया था.

इस बारे में लूसी ने न्यूयॉर्क मैगजीन द कट को एक इंटरव्यू दिया था. जिसमें उन्होंने ये बात कही थी कि, बाइडेन उनके लिए कैंपेन में शामिल हुए थे. इस दौरान उन्होंने लूसी के कंधों पर हाथ रखते हुए उनके सिर के पीछे काफी लंबा किस किया था. इस बयान को सुनने के बाद न्यूयॉर्क टाइम्स की जारी एक रिपोर्ट की माने तो बाइडेन ने स्वीकार किया था उन्होंने ऐसा किया था. joe bidenलेकिन इसके पीछे की उन्होंने एक वजह भी बताई थी उन्होंने कहा था कि वो अक्सर अपने कैंपेन के समय लोगों से ऐसे ही गर्मजोशी के साथ मुलाकात करते हैं. ये उनका दूसरों के प्रति प्यार जताने का एक तरीका है. लेकिन बाइडेन ने ये भी कहा था कि, वो कभी किसी के भी साथ गलत तरीके से पेश नहीं आए.

दरअसल जो बाइडेन ने अपनी बात में ये भी कहा था कि, अपने करियर में, हमेशा से ही मैनें अच्छे रिलेशन बनाने का प्रयास किया है. ये मेरी जिम्मेदारी है. मैं जब लोगों से मुलाकात करता हूं तो उनसे हाथ मिलाता हूं, गले लगता हूं, कंधों पर हाथ रखकर उन्हें यकीन दिलाने में विश्वास करता हूं कि, आप ये कर सकते हैं. joe bidenहालांकि काफी सारे आरोपों के बाद बाइडेन की ओर से एक वीडियो भी जारी किया गया था. जिसमें उन्होंने वोटर्स के साथ इमोशनल तौर पर और फिजिकल तौर पर कनेक्ट करने के बारे में बात की थी. इसके साथ ही उन्होंने ये यकीन दिलाने की कोशिश की थी कि वो दूसरे लोगों के निजी स्पेस को लेकर अब ज्यादा सावधानियां बरतेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *