Breaking News

ट्रंप काल समाप्त! जो बाइडन की जीत पर लगी संवैधानिक मुहर

वॉशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (US President Election 2020) के नतीजों को लेकर सियासी खींचतान जारी है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चुनावों में धांधली का आरोप लगाया है और दबाव बनाने में जुटे हैं. इस बीच ट्रंप समर्थकों की भीड़ ने यूएस कैपिटल हिल बिल्डिंग के बाहर हंगामा किया. अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडन (Joe Biden) ने यूएस कैपिटोल हिल में ट्रंप समर्थकों के हंगामे को राजद्रोह करार दिया है.

रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक, यूएस कैपिटल हिल में हुई हिंसा में एक महिला की गोली लगने से मौत की खबर जबकि संसद के बाहर हुई हिंसा में 3 अन्य लोगों की मौत हो गयी है. प्रदर्शनकारियों की पुलिस के बीच हिंसक झड़प के बाद परिसर को बंद कर दिया गया. कैपिटल के भीतर यह घोषणा की गई कि बाहरी सुरक्षा खतरे के कारण कोई व्यक्ति कैपिटोल हिल परिसर से बाहर या उसके भीतर नहीं जा सकता.

अमेरिकी कांग्रेस ने डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन की जीत पर संवैधानिक मुहर लगा दी है. कांग्रेस ने Electoral College काउंटिंग में बाइडन को विजेता घोषित किया है. बाइडन के अलावा कमला हैरिस को भी उपराष्ट्रपति पद के लिए विजेता घोषित किया गया है. इससे पहले सीनेट और कांग्रेस ने जॉर्जिया, पेन्सिल्वेनिया, नेवाडा और एरिजोना से जुड़े रिपब्लिकन नेताओं के काउंटिंग रोकने से सम्बंधित प्रस्तावों को बारी-बारी से खारिज कर दिया. इससे पहले ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल हिल बिल्डिंग में घुसकर वोटिंग की प्रक्रिया को रोकने के लिए हिंसा की थी जिसमें अब तक 4 लोग मारे जा चुके हैं. बाइडन को विजेता घोषित कर उपराष्ट्रपति पेंस ने कहा कि अब सभी को अपने काम पर वापस लग जाना चाहिए.

पेंसिलवेनिया में बाइडन की जीत पर हुए एतराज़ को अमेरिका की संसद के ऊपरी सदन सीनेट ने 92-7 के बहुमत से ख़ारिज कर दिया. सांसद हॉले का बोलने का वक़्त ख़त्म होने के बाद सीनेट के नेता मिच मैक्कॉनल ने इस मुद्दे पर बहस बंद कर दी. मैक्कॉनल ने कहा कि आज रात चुनाव पर कोई और चुनौती आने की उम्मीद नहीं है. हालांकि सांसद एतराज़ों पर अब भी बहस कर रहे हैं. इससे पहले एरिजोना पर भी जताया गया विरोध संसद ने ख़ारिज कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *