Breaking News

टेस्टिंग और वैक्सीनेशन में देश में यूपी बना नंबर वन

लखनऊ- यूपी ने कोरोना टीकाकरण में दूसरे प्रदेशों को पीछे छोड़ते हुए अपने नाम एक नया रिकॉर्ड हासिल किया है। महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, आंध्र प्रदेश, वेस्‍ट बंगाल समेत दूसरे कई राज्‍यों से आगे निकल 3 करोड़ 58 लाख से अधिक टीकाकरण की डोज दी हैं। यह आंकड़ा देश के दूसरे प्रदेशों से कहीं अधिक है।

यूपी टीकाकरण के साथ ही सर्वाधिक जांच में भी अव्वल है। ट्रिपल टी की रणनीति व टीकाकरण से यूपी में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर नियंत्रण में हैं। प्रदेश में वृहद टीकाकरण अभियान के तहत ‘सबका साथ, सबका विकास, सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन’ के मूल मंत्र पर टीकाकरण किया जा रहा है।

प्रदेश में वैक्सीन की पहली खुराक तीन करोड़ तीन लाख से अधिक और 55 लाख से अधिक वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है। गुरुवार को प्रदेश में छह लाख से अधिक वैक्सीन की डोज दी गई। बता दें कि एक जुलाई से हर दिन न्यूनतम 10 लाख लोगों को टीका-कवर देने का लक्ष्य यूपी सरकार ने निर्धारित किया था। जिसके तहत छह जुलाई को प्रदेश में दस लाख वैक्सीन की डोज दी गई। एक दिन में अब सबसे अधिक वैक्सीन की डोज लगाकर योगी सरकार ने रिकॉर्ड बनाया है।

प्रदेश में 10 लाख तीन हजार 435 वैक्सीन की डोज दी गई। इससे पहले बीते 24 जून को नौ लाख तीन हजार लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई थी। यूपी में टीकाकरण अभियान को गति देते हुए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में युद्धस्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। 31 अगस्त तक 10 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मिशन जून के तहत प्रदेश सरकार ने एक करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था लेकिन प्रदेश में इससे कहीं अधिक एक करोड़ 29 हजार टीके की डोज दी गई।