Breaking News

टाटा मोटर्स की Nexon एसयूवी ने सबको छोड़ा पीछे, इस मामले में बनी नंबर 1

भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) वाहनों की मांग में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है। हालांकि अब तक इस सेग्मेंट में मारुति सुजुकी और हुंडई जैसे ब्रांड्स का कब्जा था, लेकिन बीते सितंबर महीने में टाटा मोटर्स की Nexon एसयूवी ने सबको पीछे छोड़ते हुए नंबर वन की पोजिशन पर कब्जा किया है। ये न केवल ब्रांड की बल्कि देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी बनी है।

बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते सितंबर महीने में टाटा मोटर्स ने अपनी Nexon एसयूवी के कुल 9,211 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के इसी महीने के 6,007 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 53% ज्यादा है। इतना ही नहीं, ये गाड़ी सितंबर महीने में देश की चौथी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली वाहन भी बनी है। इस एसयूवी ने हुंडई वेन्यू और किया सॉनेट जैसे तमाम मॉडलों को पीछे छोड़ दिया है। नई तकनीक और एडवांस फीचर्स के साथ सेफ़्टी का पूरा ख्याल रखने के कारण टाटा मोटर्स के कारों की डिमांड तेजी से बढ़ी है। टाटा टिएगो, अल्ट्रॉज और नेक्सॉन जैसे मॉडलों के चलते टाटा मोटर्स बीते सितंबर महीने में देश की तीसरी सबसे बड़ी कार कंपनी बनी है। इस महीने में कंपनी ने कुल 25,729 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल सितंबर महीने में 21,200 थी।

Tata Nexon क्यों है लोगों की पहली पसंद:

ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 5 स्टार रेटिंग मिली है। सेफ्टी, टेक्नोलॉजी और बेहतरी परफॉर्मेंस के चलते लोग तेजी से इस एसयूवी की तरफ मुखर हो रहे हैं। ये एसयूवी बाजार में कुल दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 120 PS की दमदार पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का टर्बो डीजल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 110 PS की पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। पेट्रोल और डीजल के साथ ही ये कार इलेक्ट्रिक वर्जन में भी उपलब्ध है।

tata nexon rear

इसमें 7 इंच का ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा डिजिटल LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइवर सीट, पावर एड्जेस्टेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s), कॉनर्रिंग फॉग लैंप, इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसका डीजल वेरिएंट 21 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है।

मिलते हैं कमाल के सेफ़्टी फीचर्स:

सेफ़्टी के लिहाज से भी ये एसयूवी बेहद खास है, इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ ही ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर्स जैसे फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है। यानी कि ये फीचर्स सभी वेरिएंट्स में मिलते हैं। इसकी कीमत 7.28 लाख रुपये से लेकर 13.23 लाख रुपये के बीच है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *