Breaking News

जीरो बैलेंस पर खाता खुलवाकर पाए 5 हजार रूपए का इनाम, बस करना होगा ये छोटा-सा काम

देश में हर व्यक्ति का बैंक खाता खुले इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सत्ता की पहली पारी में ही प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खाता खुलवाने का प्रावधान किया गया था। जिसके तहत असंख्य लोगों का बैंक खाता खुलवाया गया था। वहीं, अब खबर है कि उन सभी लोगों का जिन्होंने बैंक में अपना खाता प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खाता खुलवाया था। उन्हें अब 5 हजार रूपए निकालने की सुविधा दी जा रही है। बता दें कि यह सुविधा जीरो बैलेंस पर खुलवाए गए खाते पर दी जा रही है।

क्या होता है ये ओवरड्राफ्ट 
क्या आपको पता है कि ओवरड्राफ्ट क्या होता है?  इस ओवरड्राफ्ट के तहत अपने खाते से पैसा न होने की स्थिति में  भी बैंक आपको पैसा निकालने की छूट देता है। बैंक द्वारा दी जाने वाली इस सुविधा को बैंक ओवरड्राफ्ट कहते हैं, लेकिन इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको कुछ शर्तों का अनुपालन करना होगा, तभी जाकर आप इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए योग्य होंगे। प्रथम, यह है कि आपका खाता प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुला होना चाहिए। दूसरा, आपने बैंक से पिछले 6 महीने से लेन-देन करते हुए आ रहे हों। अगर आप पिछले 6 महीने से कोई लेन देन न कर रहे हो तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

ऐसे खुलवाए खाता 
वहीं, अगर इन सभी सुविधाओं को मद्देनजर रखते हुए आपका भी मन जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए ललचा रहा हो तो आप भी बड़ी ही आसानी से जनधन योजना के तहत अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न दस्तावेजों की दरकार होगी। मसलन, ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटभ्कि से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो, गजेटेड, ऑफिसर द्वारा जारी लेटर, इन सभी दस्तावेजों के जरिए आप  अपना बैंक खाता जनधन योजना के तहत खुलवा सकते हैं।